कांग्रेस का प्रदर्षन महज नौटंकी, मर्यादाओं का किया उल्लंघन-देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 11 जून। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कहा है कि कांग्रेस द्वारा शुक्रवार को महंगाई के खिलाफ किया गया प्रदर्षन महज नौटंकी साबित हुआ। कांग्रेसियों ने प्रदर्षन के दौरान सारी मर्यादाओं का उल्लंघन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगी तख्तियों को पानी में बहाया। जबकि प्रधानमंत्री कोई व्यक्ति नहीं होकर एक संस्था और देष का प्रतिनिधि होता है। मोदी की फोटो लगी तख्तियां पानी में बहाना देष का अपमान और लोकतंत्र का मखौल है। कांग्रेसियों ने महंगाई का विरोध नहीं किया, बल्कि देष का अपमान किया है।
शुक्रवार को जारी बयान में उन्होंने कहा, उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर किस मुंह से कांग्रेस ने महंगाई विरोधी दिवस मनाते हुए जगह-जगह प्रदर्षन क्यों और किसके खिलाफ किया, क्योंकि महंगाई की जननी तो खुद कांग्रेस ही है। जिस पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की बात कांग्रेसियों ने की है, उन्हें शायद यह पता नहीं है कि राजस्थान में पेट्रोल-डीजल महंगा होने के लिए राज्य की कांग्रेस सरकार जिम्मेदार है। राजस्थान से सटे हरियाणा, मध्यप्रदेष, उत्तर प्रदेष, गुजरात, दिल्ली, पंजाब आदि राज्यों के मुकाबले राजस्थान में वैट सर्वाधिक है। यही कारण है कि राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग इन राज्यों में जाकर पेट्रोल-डीजल भरवाकर आते हैं। इससे राजस्थान को राजस्व का नुकसान भी होता है। उन्होंने कहा कि यदि राज्य की कांग्रेस सरकार में जरा-सी भी शर्म है, तो उसे पेट्रोल-डीजल पर वैट तुरंत प्रभाव से कम कर सीमीवर्ती राज्यों के बराबर करना चाहिए, ताकि राज्य की जनता को राहत मिल सके।
देवनानी ने कहा कि यही नहीं, लाॅकडाउन खुलने के साथ ही सरकार ने कालाबाजारियों और जमाखोरों के खिलाफ अभी तक कोई मुहिम शुरू नहीं की है, जिससे बाजार में करीब-करीब सभी वस्तुओं के दाम बढ़े हुए हैं। यदि सरकार कालाबाजारियों और जमाखोरों के खिलाफ कार्यवाही करे, तो महंगाई पर ना केवल अंकुष लगेगा, बल्कि दाम भी गिरेंगे, जिसका लाभ जनता को मिलेगा। उन्होंने कहा कि वैसे भी महंगाई, कालाबाजारियों और जमाखोरों के खिलाफ कार्यवाही करना राज्य का विषय है, इसलिए राज्य की कांग्रेस सरकार को तुरंत कार्यवाही करनी चाहिए। उन्होंने कहा, बेहतर होगा कि कांग्रेसी महंगाई विरोधी दिवस मनाने की बजाय अपनी सरकार से महंगाई कम करने के लिए कदम उठाने को कहें, क्योंकि इसके लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराना कतई उचित नहीं है।
अजमेर उत्तर क्षेत्र के तीन गांवों में दूर होगी पानी की समस्या
-जलजीवन मिषन में स्वीकृत हुए 6 करोड़ रूपए
– नल से घर-घर तक पानी पहुंचाया जाएगा

अजमेर, 11 जून। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के पेराफेरी गांव अजयसर, खरेकड़ी और हाथीखेड़ा में करीब छह करोड़ रूपए की लागत से घर-घर पानी पहुंचाया जाएगा। इससे इन गांवों में पानी की समस्या दूर हो जाएगी। यह कार्य केंद्र सरकार के जलजीवन मिषन के तहत किया जाएगा।
पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने बताया कि जलजीवन मिषन के तहत केंद्र सरकार ने राजस्थान को पिछले साल से चार गुणा ज्यादा बजट दिया है। वर्ष 2018-19 में 1310 करोड़ रूपए, वर्ष 2019-2020 में 2500 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए थे। यह बजट इस साल 2021-22 में बढ़ाकर 10 हजार करोड़ रूपए कर दिया गया है। इसके तहत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र को 6 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं।
देवनानी ने कहा कि केंद्र सरकार देष के सभी क्षेत्रों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। इसीलिए केंद्र सरकार ने जलजीवन मिषन नाम से महत्ती योजना शुरू की है। प्रत्येक टेब से हर घर को पानी मिले, यह इस योजना का मुख्य उद्देष्य है। उन्होंने बताया कि वे जलजीवन मिषन योजना में अभावग्रस्त तीन गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए प्रयासरत थे। आखिर उनके प्र यास रंग लाए हैं।
उन्होंने बताया कि इन गांवों में पानी की समस्या काफी पुरानी है। लोगों को भीषण गर्मी में भारी परेषानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण पानी भरने के लिए दिनभर हैंडपम्पों पर मषक्कत करते हैं। लेकिन अब इन गांवों में घर-घर पानी पहुंचने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। उत्तर क्षेत्र में जगह-जगह पानी की पाइन लाइनें पहले ही बिछाई जा चुकी हैं। हर घर में शुद्ध पानी पहुंचेगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षों से पीने के पानी के लिए जूझ रहे ग्रामवासियों को राहत मिलेगी। इससे पूर्व क्षेत्र के अन्य गांवों माकड़वाली, लोहागल, बोराज, काजीपुरा आदि में घर-घर कनेक्षन देकर पानी पहुंचाया जा चुका है।

error: Content is protected !!