अजमेर के दो पेराफेरी गांवों में पेयजल के लिए पांच करोड़ मंजूर-देवनानी

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव महेेंद्रसिंह रलावता को झूठी वाहवाही लूटने पर देवनानी ने लिया आड़े हाथों

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर 23 अगस्त। पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने बताया कि केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत अजमेर के दो पेराफेरी गांवों खरेकेड़ी और हाथीखेड़ा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पांच करोड़ रुपए मंजूर कर दिए हैं और इनके लिए टेंडर भी निकल गए हैं।
देवनानी ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत उन्होंने पिछले दिनों केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से दिल्ली में मुलाकात कर तीन पेराफेरी गांवों खरेकेड़ी, हाथीखेड़ा और अजयसर में बीसलपुर का पानी उपलब्ध कराने के लिए मांग करते हुए प्रस्ताव दिया था। पिछले दिनों जब राजस्थान के जल संसाधन मंत्री बी. डी. कल्ला अजमेर आए थे, तब भी अजमेर की पेयजल समस्या को लेकर ज्ञापन दिया गया था। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन में राजस्थान के लिए दस हजार करोड़ रुपए की योजना मंजूर की गई है, जिसमें अजमेर के पेराफेरी गांवों में पेयजल की योजना भी शामिल है। उन्होंने बताया कि फिलहाल केंद्र सरकार ने खरेकेड़ी और हाथीखेड़ा के लिए पेयजल योजना मंजूर की है, जबकि अजयसर के लिए योजना मंजूर होना बाकी है।
घर-घर पहुंचेगा शुद्ध जल
उन्होंने बताया कि यह योजना पूरी होने से इन दोनों गांवों को घर-घर नल कनेक्शन मिल जाएगा। इससे उन्होंने भविष्य में पेयजल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूरा होने पर इन दोनों गांवों के लोगों को पेयजल संकट से निजात मिलेगी। साथ ही उन महिलाओं को भी राहत मिलेगी, जो दूर-दूर से सिर पर पानी लाती हैं।
झूठी वाहवाही ले रहे हैं रलावता
देवनानी ने इस बात पर आश्चर्य जताया कि प्रदेश कांग्रेस के पूर्व सचिव महेंद्र सिंह रलावता पेयजल योजना को लेकर झूठी वाहवाही लूट रहे हैं, जबकि इसमें उनका कोई भी योगदान नहीं है। इसके बावजूद रलावता ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर पेयजल योजना को लेकर झूठ का पुलिंदा पेश किया। देवनानी ने अजमेर उत्तर की जनता से आग्रह किया है कि वे रलावता के किसी भी झूठे व भ्रामक प्रचार या बहकावे में बिल्कुल नहीं आएं।
शेखावत का जताया आभार
देवनानी ने दो पेराफेरी गांवों में पेयजल योजना मंजूर करने के लिए केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार जताया है। उन्होंने शेखावत से पेजयल संबंधी अन्य योजनाओं को भी जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने का आग्रह किया है, ताकि अजमेर को पानी की समस्या से निजात मिल सके।

error: Content is protected !!