कृषि सांख्यिकी सुधार हेतु 40वीं उच्च स्तरीय तकनीकी समन्वय समिति की बैठक

कृषि सांख्यिकी समंक संकलन में प्रशिक्षण एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की महती आवश्यकता -राजेश्वर सिंह

अजमेर 30 सितम्बर। कृषि सांख्यिकी सुधार के महत्वपूर्ण उद्देश्य को लेकर गठित 40वीं उच्च स्तरीय तकनीकी समन्वय समिति की बैठक गुरुवार को राजस्व मंडल अध्यक्ष श्री राजेश्वर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
राजस्व मंडल अध्यक्ष श्री राजेश्वर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय विकास नीति के महत्व को ध्यान में रखते हुए वास्तविक समंकों को संकलित किया जाए जिससे विकास एवं योजनाओं का सही प्रतिबिंब दिखाई पड़े। उन्होंने कहा कि कार्य में गुणवत्ता के लिए प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बढ़ाया जाए और प्रशिक्षण के उद्देश्यों को व्यवहारिक तौर पर लागू किया जाए। उन्होंने अधिकारी एवं कर्मचारियों को तकनीकी संसाधनों से लैस करने पर जोर दिया जिससे वास्तविक आंकड़े उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कार्य गुणवत्ता के लिए कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समंक संग्रहण प्रशिक्षणों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें जिससे उसका प्रभाव सर्वे से प्राप्त आंकड़ों में गुणवत्ता के साथ परिलक्षित हो। उन्होंने कहा कि इस कार्य में संभागीय आयुक्त एवं जिला कलेक्टर्स के मार्फत प्रभावी मॉनिटरिंग कराने की व्यवस्था भी की जाएगी।
बैठक में फसल सांख्यिकी सुधार एवं कृषि समंकों की सामयिक सूचना योजना पर विस्तार से चर्चा हुई एवं इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए।
बैठक में राजस्व मंडल सदस्य(सांख्यिकी) श्री हरिशंकर गोयल, राज्य के कृषि आयुक्त डॉ. ओम प्रकाश, राजस्व मंडल निबंधक डॉ. मोहन लाल यादव, इजरी निदेशक डॉ तकरीर अहमद, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी एवं सदस्य सचिव श्रीमती बीना वर्मा सहित भारत सरकार के राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय फरीदाबाद जयपुर अजमेर एवं राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान दिल्ली, राजस्व, कृषि, सिंचाई एवम आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उच्च स्तरीय अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

error: Content is protected !!