लंबे अरसे बाद सम्पन्न हुई फिलेटलिक सोसाइटी की मासिक बैठक

अजमेर, 3 अक्टूबर, 2021 / अजयमेरु फिलेटलिक सोसाइटी की मासिक बैठक रविवार को मुख्य डाकघर में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता जिनेश सोगानी ने की। उन्होंने कोरोना काल से निष्क्रिय पड़ी गतिविधियों को फ़िर से सक्रिय करने की आवश्यकता बताई।
इस अवसर पर सोसायटी अध्यक्ष सूर्य प्रकाश कटारिया ने बीती अवधि की गतिविधियों पर प्रकाश डाला और उपस्थित सभी सदस्यों को अजमेर की दादाबाड़ी पर जारी हुए विशेष आवरण कवर को निशुल्क वितरित किया। सोसाइटी महासचिव अनिल कुमार जैन ने बताया कि पोस्ट ऑफिस के माध्यम से यह कवर जारी करवाना एक बड़ी उपलब्धि रही। इसके लिए कटारिया को सभी ने बधाई देकर अभिनंदन किया। उल्लेखनीय है कि यह कवर इसी वर्ष 20 जुलाई को जारी हुआ है, जिस पर श्वेताम्बर खरतरगच्छ के प्रथम दादा जिनदत्तसुरी एवं कुशलसुरी जी महाराज व दादागुरु की समाधि का चित्र अंकित है। इसके विरूपण (मोहर) में चरणचिन्ह का रेखा चित्र दर्शाया गया है।

गाँधी जयंती के मौके को ध्यान में रखते हुए कटारिया ने गांधी जी पर जारी टिकटों की भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि गाँधीजी के शब्दों को उध्दृत करते हुए अजमेर के दाहरसेन स्मारक पर एक शिलालेख लगा है, जिसमें उल्लेख किया है कि .. ” मैं सिंधी हूँ : गाँधी जी …।” इस शिलालेख की फ़ोटो पर कटारिया ने गाँधीजी की 150वी जन्म जयंती के अवसर पर पोस्टऑफिस अजमेर से करवाया करवाया हुआ विरूपण प्रस्तुत किया, जिसकी सभी ने प्रशंसा की।

सोसाइटी के बैंक खातों को सक्रिय करने की जिम्मेदारी उपाध्यक्ष विकास जैन को एवं सोसाइटी के खातों को दुरुस्त करने के लिए कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी हिमांशु बांठिया को दी गई। ब्यूरो पर वर्ष 2015 से उपलब्ध डाकटिकटों की भी जानकारी दी गई। सभी सदस्यों से अनुरोध किया गया कि अपनी जरूरत के हिसाब से लिस्ट बनाकर ब्यूरो को उपलब्ध कराएं ताकि सभी को चाही गई फिलेटलिक सामग्री उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर कोरोनाकाल में निधन हुए सोसायटी के वरिष्ठ सदस्य अतुल बैजल को दो मिनट का मौन धारण कर भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी गई। श्री कटारिया एवं अनिल जैन ने बैजल के जीवन काल पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि श्री बैजल अपनी वृद्धावस्था में भी फिलेटली के प्रति जागरूक थे और अपने संग्रह को पूर्ण करने के लिए मशक्कत करते रहते थे। इस अवसर पर रवि प्रकाश पांचाल, गौरव चावड़ा, मनीष गोयल, शांतिस्वरूप छबलानी, राजीव गुप्ता, पुखराज मीणा, ब्यूरो इंचार्ज जितेंद्र मीणा आदि उपस्थित थे। बैठक का समापन पूर्व की भाँति राष्ट्रगान के साथ किया गया। अंत में महासचिव ने सभी का आभार जताया।

अनिल कुमार जैन
महासचिव, अजयमेरु फिलेटलिक सोसाइटी
अजमेर।
मोबाइल – 9829215242

error: Content is protected !!