मित्तल हॉस्पिटल में 56 नेत्र रोगी निःशुल्क लैंस प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए चयनित

शिविर में 191 नेत्र रोगियों ने पाया परामर्श लाभ, चयनित रोगियों की सर्जरी 10 व 17 अक्टूबर को होगी
अजमेर, 4 अक्टूबर( )। श्रद्धेय गुरुवर श्री हरप्रसाद मिश्रा ‘उवैसी’ की पावन स्मृति में पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर में रविवार को आयोजित निःशुल्क कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर में 191 नेत्र रोगियों ने परामर्श लाभ पाया। शिविर में पंजीकृत रोगियों में से करीब 56 नेत्र रोगियों को लैंस प्रत्यारोपण के लिए चयनित किया गया। चयनित नेत्र रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण सर्जरी माह के अगले रविवार, 10 व 17 अक्टूबर को किया जाना प्रस्तावित हैं। शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. मधु माथुर व डॉ. विनीत चण्डक ने रोगियों की जाँच कर परामर्श प्रदान किया तथा डॉ. विनीत चण्डक चयनित रोगियों की लैंस प्रत्यारोपण सर्जरी करेंगे।
निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल सामाजिक सरोकार के तहत प्रत्येक माह के पहले रविवार को नेत्र रोगियों के लिए पूर्णतया निःशुल्क कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर आयोजित करता आ रहा है। उन्होंने बताया कि इस शिविर में आंखों के सभी तरह के करीब 191 रोगियों को परामर्श लाभ मिला वहीं मोतियाबिंद के 56 नेत्र रोगियों को कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण के लिए चिंहित किया गया। निदेशक ने बताया कि चयनित नेत्र रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण इसी माह में आगामी प्रत्येक रविवार, 10 व 17 अक्टूबर, 2021 को किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि 10 अक्टूबर को 30 नेत्र रोगियों के तथा 17 अक्टूबर को 26 नेत्र रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण होंगे। मित्तल ने बताया कि प्रातः 10 से 1 बजे तक लगने वाले शिविर में पहले रोगियों की जांच की गई एवं ऑपरेशन के लिए चयन किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को परामर्श, जांच, लैंस प्रत्यारोपण सर्जरी, दवाइयां, चश्में, आवास भोजन आदि की निःशुल्क व्यवस्था की गई थी।
गौरतलब है कि कोविड-19 दौर में निःशुल्क कृत्रिम लैंस प्रत्यारोपण शिविर आयोजन को स्थगित कर दिया गया था। जरूरतमंद बुजुर्गों एवं नेत्र पीड़ितों की अवस्था को ध्यान में रखते हुए शिविर के आयोजन का निर्णय किया गया। निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि शिविर में कोरोना गाइड लाइन का पूर्ण रूप से पालन किया गया।

error: Content is protected !!