न्यूबोर्न बेबी केयर वीक 15 से 21 नवम्बर तक मित्तल हॉस्पिटल में

नियोनेटोलॉजिस्ट डॉ रोमेश गौतम देंगे नवजात शिशुओं के उपचार और देखभाल परामर्श
अजमेर, 13 नवम्बर( )। अजमेर के मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, पुष्कर रोड पर 15 से 21 नवम्बर तक न्यूबोर्न बेबी केयर वीक आयोजित होगा। इस दौरान सात दिवस तक सुबह 10 से दोपहर 1 बजे के मध्य मित्तल हॉस्पिटल के नियोनेटोलॉजिस्ट डॉ रोमेश गौतम नवजात शिशुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य जांच करेंगे और उनके देखभाल का परामर्श प्रदान करेंगे।
निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि नवजात शिशु देखभाल सप्ताह देश में प्रतिवर्ष 15 से 21 नवंबर को मनाया जाता है। इस सप्ताह को मानने का उद्देश्य नवजात शिशु के विकास एवं देखभाल के महत्व के बारे में अभिभावकों में जागरूकता बढ़ाना हैं।
उल्लेखनीय है कि नियोनेटोलॉजिस्ट (नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ) की सेवाएं संभाग के चारों जिलों भीलवाड़ा, नागौर, टोंक और अजमेर में से सिर्फ अजमेर के निजी क्षेत्र के मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर हीं उपलब्ध है।
नियोनेटोलॉजिस्ट डॉ रोमेश गौतम ने बताया कि इस शिविर में जन्म से अठाईस दिवस तक के शिशुओं के अभिभावक उपचार एवं देखभाल परामर्श लाभ प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि समय से पूर्व जन्मजात विकृत यानी प्रीमेच्योर जन्में शिशु, कम वजनी जन्मे शिशु, वेंटीलेटर की आवश्यकता वाले नवजात शिशु, सांस लेने में तकलीफ( न्यूमोनिया, गंदा पानी फेफड़ों में चले जाना), वाले शिशु या जन्म के वक्त शिशु रोया न हो, पीलिया हो गया हो, तान आने, सुस्त होने, शरीर से रक्तस्राव होने, बच्चे का नीला या सफेद पड़ जाने, किसी तरह के इंफेक्शन(संक्रमण) से ग्रसित होने आदि से पीड़ित नवजात शिशुओं के अभिभावक सप्ताह भर चलने वाले शिविर में उपचार एवं देखभाल परामर्श प्राप्त कर नवजात शिशु के विकास की जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं।
निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत तथा ऑपरेशन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत छूट शिविर से सात दिवस तक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि शिविर का आयोजन कोरोना गाइड लाइन की पूर्ण पालना के साथ किया जाएगा। हॉस्पिटल में प्रवेश से पूर्व स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेसिंग की पालना, मास्क की अनिवार्यता तथा सैनिटाईजेशन नियमों की पूर्ण पालना की जाएगी।

error: Content is protected !!