25 एवं 26 फरवरी को आयोजित की जाएगी आरएएस मुख्य परीक्षा

अजमेर, 3 फरवरी। राजस्थान लोक सेवा आयोग में फुल कमीशन की बैठक का आयोजन डाॅ. जसवंत सिंह राठी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में सर्वसम्मति से आरएएस-2021 मुख्य परीक्षा का आयोजन पूर्व निर्धारित दिनांक 25 एवं 26 फरवरी, 2022 को कराने का निर्णय लिया गया है।
आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष डाॅ. राठी ने बताया कि परीक्षा का आयोजन सभी संभागीय मुख्यालयों पर दो पारियों में प्रातः 9 से 12 तथा दोपहर 2 से 5 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाएगी एवं अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए समुचित उपाय किए जाएंगे।
डाॅ.राठी ने कहा कि आयोग द्वारा जारी भर्ती परीक्षा कैलेंडर के अनुसार ही परीक्षाओं का आयोजन कराने का आयोग की और से यथासंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठक में विभिन्न सेवा नियम संशोधन संबंधी प्रकरणों पर भी चर्चा की गई। बैठक में सभी सदस्यगण एवं संयुक्त सचिव उपस्थित रहे।

संघ लोक सेवा आयोग जाएगा अध्ययन दल
डाॅ. राठी ने बताया कि आयोग की कार्यप्रणाली संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर विकसित करने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग का अध्ययन दल संघ लोक सेवा आयोग की कार्यप्रणाली को देखने के लिए जाएगा। दल में आयोग सदस्य एवं अधिकारी शामिल होंगे। इस दौरान संघ लोक सेवा आयोग की सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का अध्ययन किया जाएगा।

वनटाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व अभ्यर्थी परिवेदना पोर्टल
आयोग द्वारा दिनांक 10 जनवरी को वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का शुभारंभ किया गया था। अभी तक 12 हजार 7 सौ अभ्यर्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। डाॅ. राठी ने बताया कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अभ्यर्थियों को विभिन्न भर्तियों के लिए आवेदन करते समय बार-बार विवरण दर्ज करने की आवश्यक्ता नहीं रहेगी। आयोग द्वारा भविष्य में आवेदन इस पक्रिया के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी परिवेदना पोर्टल पर अभी तक 438 परिवेदनाएं प्राप्त हुई हैं। इनमें से 361 परिवेदनाओं का निस्तारण किया जाकर संबंधित अभ्यर्थियों को सूचित किया जा चुका है।

error: Content is protected !!