पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति का भुगतान एक से ऑन लाइन

अजमेर। आधार कार्डधारी अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़े वर्ग तथा अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को उनकी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का भुगतान जनवरी माह से ऑन लाइन उनके बैंक खातों में किया जायेगा। भारत सरकार द्वारा अजमेर जिले का चयन पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में कर ऑन लाइन केश ट्रांसफर करने हेतु चयन किया है। एक जनवरी 2013 से भुगतान प्रारंभ हो जायेगा।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने कलक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित नियमित बैठक में बताया कि स्कूल व कॉलेज में पढऩे वाले ऐसे छात्र- छात्राओं को सरकार की ओर से दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान ऑन लाइन उनके खातों में कर दिया जायेगा इसके लिये सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है तथा सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी तथा विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य छात्रवृत्तियां स्वीकृत कर रहे हैं।
गालरिया ने बताया कि ऑन लाइन भुगतान के लिए छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है तथा कार्ड के ई.आई.डी. कार्ड लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्कूल व महाविद्यालयों में 31 जनवरी तक विशेषतौर पर अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़े वर्ग तथा अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की गई है। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों से समीक्षा कर आधार कार्ड बनाने की प्रगति की जानकारी ली तथा बैंक में खाते खुलवाने के बारे में पूछा। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि स्कूल व कॉलेज में छात्र-छात्राओं के अधिकांश के आधार कार्ड बना दिये गये है।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना, प्रोटोकोल अधिकारी सुनिता डागा, सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा पुष्पा सांखला, जिला शिक्षा अधिकारी प्रथम व द्वितीय, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.लक्षमण हरचन्दानी, लीड बैंक अधिकारी सहित आधार कार्ड बनाने की एजेन्सी के प्रतिनिधि उपस्थित थे। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने बताया कि 31 दिसम्बर तक स्कूल व कॉलेज में लगाए गए शिविर में उक्त वर्ग के छात्र-छात्राओं के ही आधार कार्ड बनाये जाएंगे।

error: Content is protected !!