अजमेर डेयरी में नये युग कि शुरूआत

गिर नस्ल कि बछड़ी का सेक्स सोर्टेड सीमन प्रारम्भ
अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा जिले में गिर गाय के उच्च नस्ल कि केवल बछड़ी ही पैदा करने हेतु महसाणा जिला दुग्ध संघ (गुजरात) से उच्च नस्ल के गिर सांड का सेक्स सोर्टेड सीमन मंगाया गया है, जिसकी कीमत 690 रू. प्रति डोज है, जिसमें अजमेर डेयरी द्वारा 500 रू. प्रति डोज का अनुदान दिया जायेगा।
पषुपालक से सिर्फ 190 रू. प्रति डोज ही लिये जायेंगे। अजमेर दुग्ध संघ के संचालक मण्डल द्वारा लिये गये निर्णयानुसार जिले की सभी बी.एम.सी.समितियों पर सीमन उपलब्ध करवाया जायेगा। ए आई समिति के माध्यम से कि जायेगी तथा ए आई कार्यकत्ताओं को समिति द्वारा 150 रू. प्रति ए आई को पारिश्रमिक दिया जायेगा।
उक्त कार्यक्रम को लागु करने से जिले में उच्च गिर नस्ल की बछडिया ही पैदा होगी जिससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी एवं पषुपालको व किसानों की आय में भी वृद्धि होगी एवं आवारा बछड़ो की समस्याओं से निजात मिलेगी और दुग्ध उत्पादको को घर पर ही उच्च नस्ल कि सस्ती दर पर सेक्स सोर्टेड सीमन उपलब्ध होगी।
परियोजना को क्रियान्वित करने हेतु आज 02 अगस्त को उपस्थित ए आई कार्यकत्ताओं, दुग्ध समिति सचिवों के समक्ष अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी एवं प्रबन्ध संचालक श्री मदनलाल, स्पर्ष ट्रस्ट सचिव श्री एस.पी.सिंह द्वारा ‘‘सेक्स सोर्टेड सीमन किट’’ वितरण किया गया।
इस योजना के सफल क्रियान्वन के लिये अजमेर डेयरी ने 1 करोड़ रूपये के बजट का अलग से प्रावधान किया है। साथ ही अध्यक्ष महोदय ने जिले की शेष समितियों को दो वर्षीय पाठ्यक्रम में योग्यताधारी कार्यकत्ताओं से इस योजना से जुड़ने हेतु अपील कि गई है।
(रामचन्द्र चौधरी)
अध्यक्ष

error: Content is protected !!