32वें प्रतिभावान सम्मान समारोह में 305 विद्यार्थी सम्मानित

युवा पीढ़ी राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण करे:- जैन
अजमेर 7 जुलाई साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट स्वामी ग्रुप एवं पंडित आत्माराम व्यास जन्म शताब्दी समारोह समिति के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को आयोजित समारोह में राजस्थान बोर्ड एवं सीबीएसई की दसवीं कक्षा परीक्षा में 75 प्रतिशत एवं अधिक अंक प्राप्त 305 से अधिक छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया।
स्वामी काम्पलेक्स बेनकॉट हॉल में आयोजित समारोह में उद्योगपति सुनील दत जैन ने कहा कि युवा पीढ़ी शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण करें। वह ऐसे नागरिक बने जिन के पदचिन्हों पर चलकर नवयुग का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि 2047 में जब हमारा देश आजादी का शताब्दी वर्ष मना रहा होगा, तब हम अखंड भारत के साथ विश्व गुरु बनेंगे। जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है, केवल आवश्यकता इस बात की है कि बच्चे छोटे-छोटे लक्ष्य को लेकर पूर्ण समर्पित भाव से उन्हें पूरा करे।
कंवल प्रकाश ने स्वागत भाषण देते हए कहा कि पिछले 16 वर्षाे से 10वीं व 12वीं कक्षा के प्रतिभावान विद्यार्थियों का यह 32वां आयोजन स्वामी हिरदाराम साहिब की प्रेरणा से आयोजित किया जा गया है, विद्याथिर्ययों की प्रतिभा को जन-जन तक पहुंचाना व कम प्रतिशत लाने वाले विद्यार्थियों को पढ़ने की दिशा में भी प्रेरित करना मुख्य उद्ेश्य है।

वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी ने इस अवसर पर कहा कि पुरानी शिक्षा नीति स्मृति बैस थी जिसमें वर्तमान में काफी परिवर्तन आया है। इन उपलब्धियों से प्रेरित होकर युवा पीढ़ी अपने भविष्य का राह तैयार करें। छोटे-छोटे संकल्पों को पूरा करने में जहां माता-पिता अथवा अध्यापक मदद करते हैं वही प्रकृति भी अनुकूल बन जाती है।
अंतर्राष्ट्रीय बास्केट बॉल तकनीकी अधिकारी एवं वरिष्ठ पत्रकार विनीत लोहिया ने इस अवसर पर कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ नियमित रूप से प्रतिदिन एक घंटा खेलकूद, योग करे, उन्होनें कहा कि विद्यार्थी सभी आवश्यक कार्य पैदल अथवा साइकिल के माध्यम से करें। जिससे पर्यावरण भी शुद्ध होगा तथा ईंधन की भी बचत होगी। लोहिया ने कहा कि जीवन में असफलताओं से नहीं घबराये। खेल जीवन में हार को स्वीकार करना भी सिखाते है। हार से मिली सीख सफलताओं की सीडी बनती है तथा पढ़ाई के साथ खेलो को भी अपना कैरियर बना सकते हैं।
पूर्व प्रशासनिक अधिकारी सुरेश सिंधी ने कहा कि सुविधाओं के अभाव में भी जीवन का आनंद लेना चाहिए। आज के बच्चे पढ़ाई की प्रतिस्पर्धा में अपना फिटनेस लेवल कमजोर कर रहे हैं जो इस चिंता का विषय है। उन्होंने प्रशासनिक सेवाओं में जाने के टिप्स भी दिए।
सिंधी लेडिज क्लब की अध्यक्ष दिशा किशनानी ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में महिलाऐं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, समाज के हर क्षेत्र में अब उनकी उपलब्धियों पर सभी को गर्व है।
प्रेम केवलरम्मानी ने जानकारी देते हुए बताया कि समारोह में टॉप 10 विद्यार्थियों जिनमें मेहुल टांक, बॉबी, तन्वी अग्रवाल, दैविक पटौदी, हर्षिता रामचन्दानी, श्रुति शर्मा, प्रांची संतलानी, पलक अग्रवाल, आश्रवी जैन व प्रतीक मीरचन्दानी को सर्वश्रेष्ठ सम्मान पत्र व टॉप 3 विद्यार्थियों को नगद राशि के साथ ही गिरधर तेजवानी लिखित अजमेर एटं-ए ग्लांस, ओंकार सिंह लखावत लिखित बोल चारण बोल, टीकम बोहरा की माँ पर आधारित कविता संग्रह माँ से प्यारा पुस्तकों को देकर सम्मानित किया गया। समारोह के प्रारंभ में संत हिरदाराम साहिब व माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर माल्यार्पण समारोह का शुभारंभ किया गया। पुरस्कार वितरण समारोह में धन्यवाद सांई बाबा मंदिर के ट्रस्टी महेश तेजवानी ने दिया। समारोह का संचालन हरी चंदानी ने किया।

हरी चंदानी
9649750811

error: Content is protected !!