सीधी नकद स्थानान्तरण लाभदायी योजना की शुरूआत

अजमेर। अजमेर जिले में कल नववर्ष के शुभारंभ पर 1 जनवरी 2013 से सरकार की उत्तर मैट्रिक छात्रवृति की विभिन्न 8 योजनाओं में लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्राओं और चिकित्सा विभाग की जननी शिशु सुरक्षा योजना में आगामी मार्च तक लाभान्वित होने वाली गर्भवती महिलाओं के बैंक के खातों में रकम के सीधे स्थानान्तरित करने की योजना की शुरूआत की जा रही है।
जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया के निर्देश पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री सी.आर. मीना, निक प्रभारी श्री अंकुर गोयल के दिशा निर्देशन में आज कलेक्टे्रट के सभागार में आयोजित चिकित्सा अधिकारियों, विभिन्न विभागों के डाटा ऑपरेटर, लेखाधिकारियों को योजना के क्रियान्वयन, लाभान्वित व्यक्ति के खाते में रकम जमा कराने की प्रक्रिया आदि के बारे में तकनीकी अधिकारी श्री सुभाष चंद्रा ने पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रशिक्षण देकर योजना के क्रियान्वयन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया।
प्रशिक्षण में योजना के महत्वपूर्ण सेन्ट्रल पैमेन्ट मॉनिटर सिस्टम की वेबसाईट सीपीएमएस.एनआईसी.इन के बारे में जानकारी दी गई और योजना में लाभान्वित व्यक्तियों की अपलोड सूची, डाटा एन्ट्री मेकर, चैकर की प्रक्रिया और एप्रुवल सिस्टम, ईआईडी, यूआईडी नं., व कोड, आधार पैमेन्ट ब्रिज के बारे में बताया गया।
1 जनवरी 2013 से उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजनाओं में अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, अन्य पिछड़ा वर्ग, नेशनल मीन्स कम मैरिट, अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए मैरिट कम मीन्स तथा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना के तहत संचालित विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थी एवं जननी शिशु सुरक्षा योजना में लाभान्वित होने वाली गर्भवती महिलाओं के बैंक खातों में सीधी रकम स्थानान्तरित करने के कार्य से योजना शुरू होगी।

error: Content is protected !!