जैन धर्मावलंबियों ने मनाया मोक्ष कल्याणक

*भगवान महावीर स्वामी का निर्वाण लड्डू चढ़ाया*

केकड़ी 25 अक्टूबर(पवन राठी)
जैन शासन के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर , सम्पूर्ण विश्व में अहिंसा के अवतारी के नाम से विख्यात है। भगवान महावीर के सिद्धांतो को अपनाने वालों के जीवन में सदाचारता स्वतः ही आ जाती है। दीपावली का यह पवित्र दिन भगवान महावीर के निर्माण से प्रारम्भ हुआ और इन्हीं के प्रमुख गणधर गौतम स्वामी के केवल ज्ञान से समापन को प्राप्त हुआ था।
जिस प्रकार गौतम गणधर स्वामी के जीवन में केवल ज्ञान रूपी प्रकाश हुआ वैसा ही ज्ञान का प्रकाश हमारे जीवन में भी हो , चिरकाल से व्याप्त हमारा अज्ञान, अंधकार दूर हो ।
बोहरा कॉलोनी स्थित श्री नेमिनाथ जैन मंदिर में दीपावली के पावन अवसर पर आयोजित निर्वाण महोत्सव के अंतर्गत प्रातःजिनाभिषेक, शांतिधारा, नित्य नियम पूजन के पश्चात् सकल दिगम्बर जैन समाज द्वारा भक्ति भाव व हर्षोल्लास के साथ भगवान महावीर का निर्वाण मोदक चढ़ाया गया ।
स्थानीय सभी जिन मन्दिर, श्री ऋषभ नाथ मंदिर, श्री आदि‌नाथ मंदिर, श्री चन्द्र प्रभु चैत्यालय, श्री पार्श्वनाथ मंदिर, श्री मुनीसुव्रतनाथ मंदिर एवं श्री शांतिनाथ मंदिर में भी हर्षोल्लास के साथ भगवान के मोक्ष कल्याणक का लड्डू चढ़ाया गया । बोहरा कॉलोनी स्थित नेमिनाथ मंदिर के शिखर पर गोविंद कुमार राजकुमार जैन सदारा द्वारा ध्वजा का पूजन किया गया व ध्वजा फहराई गई ।

error: Content is protected !!