24 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 16 जनवरी से

अजमेर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने जिले में आगामी 16 से 22 जनवरी तक आयोजित होने वाले 24 वें राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के दौरान नवाचार अपनाकर स्कूली बच्चों, रोडवेज व निजी वाहन चालकों व दुर्घटना में घायलों की जान बचाने के लिए सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रमों को शामिल करने की आवश्यकता जाहिर की है।
राठौड़ कलेक्टे्रट के सभागार में राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के आयोजन के सम्बंध में परिवहन, यातायात पुलिस, स्थानीय निकाय और विभिन्न ट्रांसपोर्ट, ऑटो रिक्शा यूनियन एवं इससे जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों व अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थाओं से अभियान में सहयोग देने की अपील की और सप्ताह दौरान स्कूली बच्चों को प्रार्थना सभा में यातायात नियमों की जानकारी देने, यातायात के प्रति जागृति उत्पन्न करने वाली विविध प्रकार की निबंध, वाद-विवाद, संगोष्ठी, पोस्टर, क्विज आदि प्रतियोगिताएं एवं जागृतिपरक रैलियां आयोजित करने के निर्देेश अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद नैन को दिये।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचंदानी से सप्ताह दौरान वाहन चालकों के स्वास्थ्य एवं नेत्रों की जांच के लिए रोडवेज, नौसर घाटी बस स्टैण्ड एवं आगार कार्यशाला में आयोजित होने वाले शिविरों की व्यवस्था करने को कहा गया।
ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स यूनियन के अध्यक्ष श्री नवीन सोगानी, पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के सुभाष वद्र्घमान, ऑटो रिक्शा यूनियन के करण सिंह, गोपाल उपाध्याय, श्रीनाथ पाठक, ट्रक एसोसिएशन के श्रीनिवास बाहेती, हुण्डई के प्रदीप ब्रह्मावर तथा लॉयंस क्लब के सदस्यों से सप्ताह दौरान वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने में सहयोग कर जिम्मेदारी से लोगों की सहभागिता बढ़ाने की अपेक्षा की गई है।
उपपुलिस अधीक्षक यातायात जय सिंह राठौड़ ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के महत्व को स्पष्ट करते हुए नागरिकों से शहर में सुगम यातायात व्यवस्था संचालित करने में सहयोग देने, शहर के मुख्य चौराहों पर सप्ताह दौरान लाईटिंग और सौंदर्यीकरण करने आदि के बारे में सुझाव दिये।
मित्तल अस्पताल की डॉ. मीना खाजरीवाला ने दुर्घटना होने के उपरांत घायल व्यक्तियों को अस्पताल लाए जाने तक उनकी जान की रक्षा करने के लिए सीपीआर सिस्टम प्रशिक्षण, घायल के सिर में फंसे हेलमेट को सावधानी पूर्वक निकालने की विधि आदि कई बातों के बारे में जानकारी देने के लिए सप्ताह मेें शामिल करने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि कई बार ऐसा भी होता है कि दुर्घटना दौरान वाहन में फंसा व्यक्ति या हेलमेट में सुरक्षित होने पर भी उसे निकालने के दौरान गलत तरीके अपनाने से समस्या गंभीर हो जाती है। डॉ. अनूप माथुर ने ऐसे बच्चे जो दुपहिया वाहनों पर स्कूल आ रहे हैं, उन्हें चिन्हित कर लाईसेंस बनाने का सुझाव दिया ।

प्रदर्शनी के उद्घाटन से सप्ताह का शुभारंभ होगा
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार नामा ने बताया कि 24 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ 16 जनवरी को प्रात: 9.30 बजे सूचना केन्द्र में परिवहन एवं यातायात विभाग की ओर से आयोजित प्रदर्शनी से होगा। श्री नामा ने बताया कि प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद स्कूली छात्र-छात्राओं की रैली सूचना केन्द्र से निकाली जाएगी। यह रैली शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई पुन: सूचना केन्द्र पर सम्पन्न होगी। 17 जनवरी को बजरंग गढ़ व गांधी भवन पर नुक्कड़ नाटक और स्कूलों में प्रश्नोत्तरी, 18 को स्लोगन व निबंध प्रतियोगिताएं होंगी। 18 व 19 जनवरी को रोडवेज आगार कार्यशाला, बस स्टैण्ड व नौसर घाटी प्राइवेट बस स्टैण्ड पर वाहन चालकों के स्वास्थ्य और नेत्र परीक्षण के लिए चिकित्सा विभाग शिविर लगाएगा।
यातायात के प्रति व्यापक जनजागृति के लिए 20 जनवरी को मानव श्रृंखला का आयोजन रखा गया है। 22 जनवरी को सूचना केन्द्र में आयोजित समापन समारोह में प्रतियोगिताओं में विजेता रहे छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा और संगोष्ठी के आयोजन से सप्ताह सम्पन्न होगा। बैठक में नगर सुधार न्यास के सचिव के.सी. वर्मा, जिला रसद अधिकारी किशोर कुमार, जिला परिवहन अधिकारी सुधीर बंसल, अधिशाषी अभियंता भुवनेश्वर अग्निहोत्री सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!