योग महोत्सव का आयोजन 7 अप्रेल से, सम्भागीय आयुक्त मेहरा ने किया पोस्टर का विमोचन

अजमेर एक अप्रेल। आजादी का अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रंखला में संस्कृति मंत्रालय द्वारा श्री रामचन्द्र मिशन हार्टफुलनेस संस्थान के माध्यम से आगामी 7 से 9 अप्रेल को आयोजित होने वाले योग महोत्सव के पोस्टर का शनिवार को सम्भागीय आयुक्त श्री बी.एल. मेहरा के द्वारा विमोचन किया गया। सम्भागीय आयुक्त श्री बी.एल. मेहरा ने बताया कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत प्रत्येक स्तर पर विविध गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। संस्कृति मंत्रालय द्वारा श्री रामचन्द्र मिशन हार्टफुलनेस संस्थान के सहयोग से पूरे देश में योग महोत्सव को आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान में 12 स्थानों का चयन इस कार्य के लिए हुआ है। अजमेर में योग महोत्सव 7 से 9 अप्रेल को होगा। योग महोत्सव के लिए डीआरएम ऑफिस के पास स्थित रेल्वे जीएलओ ग्राउण्ड निर्धारित किया गया है। उन्होने बताया कि शनिवार को सम्भागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजन संयोजक सेवानिवृत्त आईएएस श्री के. के. शर्मा के साथ पोस्टर का विमोचन किया गया। हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान की थीम पर आयोजित होने वाला यह योग महोत्सव प्रत्येक अजमेरवासी को स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित करेगा। योग अपनाकर व्यक्ति शतायु से भी अधिक जीवन जी सकता है। भारतीय संस्कृति का योग एक आवश्यक अंग है। अष्टांग योग के आसन, प्रणायाम एवं ध्यान घटकों का इसमें अभ्यास करवाया जाएगां।
उन्होने बताया कि अजमेर में योग के विभिन्न आयामों का आयोजन होना हर्ष का विषय है। इसका समस्त निवासियों को लाभ उठाना चाहिए। इसमें भाग लेकर प्रत्येक व्यक्ति को अपना शारीरिक तथा मानसिक विकास करना चाहिए। योग को जीवन शैली का अंग बनाने से व्यक्ति का मन व चित्त शांत होता है। उसका समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
योग महोत्सव के आयोजन समन्वयक सेवानिवृत्त आईएएस श्री के. के. शर्मा ने बताया कि योग महोत्सव समग्र मानवता के स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए हो रहा है। इसमें योग, आसन, प्रणायाम, मुद्रा, यौगिक प्रणाहुति (ट्रांसमिशन ) के साथ ध्यान का व्यावहारिक अनुभव कराया जाएगा। प्रत्येक घटक के विशेषज्ञों के द्वारा इसका प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण देने की व्यावस्था की गई है।
उन्हाने बताया कि योग महोत्सव शनिवार 7 से 9 अप्रेल तक आयोजित होगा। प्रातःकालीन सत्र सुबह 6 से 8 बजे तक होगा। सायंकालीन सत्र का समय शाम 6 से 7.30 बजें तक रखा गया है। प्रातःकालीन सत्र तीनों दिन तथा सायंकालीन सत्र 7 एवं 8 अप्रेल को होगा। इसके अतिरिक्त 8 अप्रेल को विधार्थियों के लिए विशेष सत्र भी आयोजन किया जाएगा।
इस अवसर पर जेएलएन मेडिकल कॉलेज के प्रो. विकास सक्सेना, केन्द्र समन्वयक श्री शैलेष गौड, प्रशिक्षक श्री भगवान सहाय शर्मा, श्री अंकुर गहलोत एवं श्री मनीष गहलोत उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!