विश्व तम्बाकु निषेध दिवस : समन्वय समिति की बैठक आयोजित

अजमेर, 25 मई। विश्व तम्बाकु निषेध दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के सम्बन्ध में समन्वय समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में गुरूवार को आयोजित हुई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में अन्र्तविभागीय एवं समन्वय समिति बैठक का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनुज पिंगोलिया एवं उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 रामस्वरूप किराडियां द्वारा विश्व तम्बाकु निषेध दिवस के सम्बन्ध में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों से अवगत कराया गया। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में तम्बाकू निषेध सप्ताह 25 मई से 31 मई तक निर्धारित की गई गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत जिले के अन्य विभागों को कार्य योजना समझाकर समन्वय स्थापित किया जाएगा।

एडीएम श्री सिंह ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर भी एसडीएम की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय कमेठी का गठन कर गतिविधियां आयोजित की जाएगी। आमजन को जागरूक करने के लिए 26 मई को मैराथन का आयोजन किया जा रहा हैं । मैराथन प्रातः 6ः30 बजे से पुरानी चौपाटी आनासागर लिकं रोड क्रिशनगंज शिव मन्दिर के सामने से अरबन हाट वैशाली नगर तक आयोजन की जाएगी। इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर भी रैलियों का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर 31 मई को पचांयती राज प्रतिनिधियों की कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसमें तम्बाकू मुक्त ग्राम पचांयत विषय पर चर्चा कर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के लिये संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त जिले व ब्लॉक के संचालित चिकित्सा संस्थानों को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर आशा सहयोगनी द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे कर तम्बाकू उपभोगियों की पहचान कर परामर्श एवं उपचार दिया जाएगा। कोटपा अधिनियम के अन्तर्गत चालान कार्यवाही भी की जाएगी। इसके अतिरिक्त एनसीडी कार्यक्रम के अन्तर्गत चल रहे 100 दिवस फिट हैल्थ कैपयन के अन्र्तगत सभी विभागों को अपने संस्थानों पर नोडल अधिकारी नियुक्ति करने के निर्देश दिए। साथ ही अपने कार्यालय समस्त अधिकारी एवं कार्मिकों की एनसीडी स्कि्रनिंग, ऑरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदि करवाना सुनिश्चित करें। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम व बचाव के लिए सम्बंधित जिला अधिकारीयों को अपने स्तर से नियंत्रण व रोकथाम कार्यवाही के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर सम्बंधित विभाग के सम्मुख आवंटित कार्य करवाने एवं मच्छर जनित बीमारीयों की रोकथाम व बचाव के लिए प्रत्येक सोमवार को समस्त संस्थान व कार्यालयों में रखे कूलर परिंडे, गमले व फ्रीज की ट्रे इत्यादि को रगडकर साफ करवाने के लिये निर्देशित किया गया।

error: Content is protected !!