“काला मोतिया” देखभाल सप्ताह 10 मार्च 2024 से 16 मार्च 2024 तक

IMA अजमेर एवं जिला नेत्र रोग सोसायटी (ओफ्याल्मिक) के संयुक्त तत्वाधान में “काला मोतिया” देखभाल सप्ताह 10 मार्च 2024 से 16 मार्च 2024 तक

अजमेर के समस्त चिकित्सकों के लिये जिला ओफ्थाल्मिक सोसायटी व IMA अजमेर के संयुक्त तत्वाधान में काला मोतिया से संबंधित देखभाल सप्ताह दिनांक 10 मार्च 2024 से 16 मार्च 2024 तक मनाया जायेगा। अध्यक्ष डॉ. राजकुमार जयपाल ने बताया कि प्रायः देखने में आया है कि चिकित्सक अपने मरीजों के उपचार में अत्यधिक व्यस्त रहते है एवं स्वयं पर ध्यान नही दे पाते। IMA अजमेर में ग्लूकोमा सप्ताह के अंतर्गत सभी चिकित्सको के काला मोतिया (ग्लूकोमा) की जांच कराये जाने का निर्णय लिया है।
सचिव डॉ. हरबंस सिंह दुआ ने बताया कि इस जांच हेतु अजमेर शहर में जाने माने नेत्र विषेशज्ञों को चिन्हीत किया गया है वह अपनी सेवाएं देगें। इसमें क्षेत्रपाल हॉस्पीटल कचहरी रोड. के डॉ. अरूण क्षेत्रपाल व रमेश क्षेत्रपाल, डॉ. नंदलाल हॉस्पीटल वैशाली नगर, डॉ. प्रीतिलाल, डॉ. खुंगर क्लिनिक रामगंज के नीरज खंगर व मंयती हॉस्पीटल हरिभाऊ उपाध्याय नगर के डॉ.सुनिल शामिल है।
जिला ओफ्थाल्मिक सोसायटी की सचिव डॉ. प्रीति लाल ने बताया कि ग्लूकोमा रोग आंखो के द्रव में तनाव के बढ़ने से होता है। अत्याधिक तनाव आंखो की तंत्रिका को प्रभावित करता है और अंधापन भी हो सकता है। डॉ. अरूण क्षेत्रपाल ने बताया कि उक्त रोग 55 वर्ष की आयु के बाद ज्यादा पाया जाता है। इसकी यदि आंरभिक अवस्था में उपचार कर दिया जाये तो इसे रोका जा सकता है। अधिक पुराना रोग होने पर उपचार संभव नही है व अंधापन होता रहेगा।
डॉ. नीरज खंगर ने बताया कि इस रोग की आंरभिक अवस्था में दवाईयों से उपचार हो सकता है। अधिक अवस्था में लेजर ही उपचार है। यह सभी सुविधाऐं अनेक मेडिकल कॉलेज व प्राईवेट में उपलब्ध है।

डॉ. भरत छबलानी ने अनुरोध किया है कि चिकित्सकों को अतिशीघ्र भी आमजन के लिए अपना नियमित चैकअप करवाना चाहिये। यह अधापन रोग को रोकने के लिए यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण कदम होगा।

डॉ. राजकुमार जयपाल IMA, Ajmer

error: Content is protected !!