अजमेर जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने की पुष्कर में जनसुनवाई

अजमेर, 14 मार्च। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में गुरूवार को उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन पुष्कर में किया गया तथा 13 से अधिक प्रकरणों को निस्तारित करने के निर्देश प्रदान किए गए। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में आए परिवादियों की समस्याओं को प्राथमिकता से लेकर समाधान करने को कहा।

जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा किए गए कार्यों का समय-समय पर भौतिक निरीक्षण करें तथा अपना काम सर्तकता से निस्पादित करें। नालियां की रिपेयरिंग करना सुनिश्चित करें ताकि बरसात के दिनों में जलभराव की समस्या उत्पन्न न हो। जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों से उखड़ी हुई सड़कों को भी वापस समय पर रिपेयर करने के निर्देश प्रदान किए। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सोमवार की मीटिंग में सभी पेंडिंग कार्यों की चर्चा करके पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी ठेकेदार अपने कार्यों में लापरवाही बरतते हैं अथवा गुणवता का ध्यान नहीं रखते हैं उन पर पेनल्टी लगाएं तथा 20 प्रतिशत से ज्यादा उनकी रिकवरी करें।

उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को फूड किट का उचित रूप से वितरण करने तथा एनएफएसए के तहत गेहूं वितरण समय पर करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने नगर पालिका पुष्कर के अधिशाषी अधिकारी को सीवरेज का प्लान बनाकर कार्य समय पर पूर्ण करने को कहा। कृषि भूमि पर अकृषि कार्य करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए तथा उनकी खातेदारी निरस्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी विभागों से चर्चा करके पुष्कर के पर्यटन स्थलों को विकसित करना है साथ ही उन्होंने कहा कि होली त्योंहार एक महत्वपूर्ण त्योंहार है और पुष्कर इसके लिए प्रसिद्ध है इसलिए इस त्योंहार को और अधिक आकर्षित बनाया जाए तथा इससें संबंधित सभी तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए।

उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई में अजमेर जिले में कुल 158 प्रकरणों में से 25 प्रकरणों को मौके पर ही निस्तारित कर आमजन को राहत प्रदान की गई। इसमें अजमेर उखण्ड ने 18 प्रकरण, किशनगढ़ ने 3 तथा नसीराबाद ने 4 प्रकरणों को तत्समय ही निस्तारित कर दिए। शेष 133 प्रकरण को जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!