विश्व किडनी दिवस पर अजमेरवासियों ने लगाई दौड़

गीत संगीत शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य के लिए सशक्त माध्यम है
अजमेर । विश्व किडनी दिवस पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, प्राइवेट डॉक्टर्स एसोसिएशन, इंडिया इंटरनेशनल म्यूजिक लवर्स सोसायटी अजमेर के आह्वान पर आज अजमेरवासियों ने
मित्तल होस्पिटल से आनसागर चौपाटी तक दौड़ लगाई । डॉ लाल थदानी वरिष्ठ जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ और
संस्थापक मुख्य संरक्षक इल्मस ने इस अवसर पर कहा कि विश्व किडनी दिवस हर साल मार्च महीने के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। गाने गाओ रोग भगाओ का नारा देते हुए डॉ लाल थदानी ने कहा कि गीत संगीत शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य के लिए सशक्त माध्यम है । किसी भी असाध्य रोग , मानसिक तनाव और अवसाद के बेहतरीन इलाज के लिए गीत संगीत से जुड़ने का आह्वान किया ।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, प्राइवेट डॉक्टर्स एसोसिएशन से डॉ कुलदीप शर्मा, डॉ भरत छबलानी , डॉ राजकुमार खास खासगीवाला ने जानकारी देते हुए बताया कि किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो बलड से विषाक्त पदार्थों को हटाने और इन्हें फिल्टर कर यूरिन के रास्ते बाहर निकालने का काम करती है। ह्यूमन बॉडी में मौजूद दोनों किडनी मिलकर हर 24 घंटे में लगभग 200 लीटर तरल पदार्थ फिल्टर करती हैं। वहीं, अगर ये सही ढंग से काम करना बंद कर दें, तो शरीर के डिटॉक्सीनेशन की प्रक्रिया बाधित हो जाती है और कई बीमारियां व्यक्ति को घेर सकती हैं।

आज के कार्यक्रम में भारी संख्या में स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधि स्काउट गाइड्स डॉक्टर स्वर्ण सिंह स्टूडेंट उपस्थित रहे ।
डॉ प्रकाश नरवानी, , डॉ प्रदीप जयसिंघानी, प्रीतम कोठारी,
डॉ नरेंद्र कोडनानी, डॉ नितिन सनाडिया, डा मूरजानी, पुष्पा खेतरपाल, मुकेश आर्य, डॉ प्रदीप जैन उपस्थित रहे ।

डॉ भरत छबलानी (आई एम ए)
+91 98281 80108

error: Content is protected !!