मोहम्मद हनीफ को मरणोपरांत संगीत शिरोमणि अवार्ड

*संगीत और योग शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए सबसे उत्तम _ साध्वी अनादि सरस्वती

अजमेर । सनातन धर्म रक्षा संघ राजस्थान व इंडिया इंटरनेशनल म्यूजिक लवर्स समिति (इल्मस) अजमेर, बोल इंडिया गीत सुरों का सफ़र के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 21 जून 2024 को प्राप्त 9:30 पर तपस्वी भवन वैशाली नगर में विश्व संगीत दिवस पर विभिन्न संस्थाओं के प्रबुद्ध जनों की उपस्थिति में संगोष्ठी व सम्मान समारोह का आयोजन रखा गया ।
विश्व संगीत और योग दिवस पर उल्लेखनीय योगदान के लिए अजमेर के प्रसिद्ध स्वर्गीय कलाकार हनीफ मोहम्मद को मरणोपरांत संगीत शिरोमणि उपाधि और संगीतज्ञ कलाकार एडवोकेट हेमंत शर्मा और कुंज बिहारी लाल को संगीत भूषण अवार्ड से सनातन शाल, माल्यार्पण, प्रशस्ति अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम संयोजक डॉ लाल थदानी ने सभी महानुभावों का परिचय दिया ।कार्यक्रम की मुख्य अतिथि साध्वी अनादि सरस्वती व अध्यक्षता पूर्व न्यायाधीश अजय शर्मा ने सबको बधाई देते हुए कहा कि संगीत और योग शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए सबसे उत्तम है । विशिष्ट अतिथि डॉ कुलदीप शर्मा और सोमरत्न आर्य ने आश्वत किया क्रि कलाकारों के उत्थान और सनातन धर्म की सेवा के लिए तत्पर रहेंगे ।

योगाचार्य डॉ रामनिवास शर्मा ने योग पर और डॉ लाल थदानी का गाना गाओ रोग बचाओ पर व्याख्यान दिया । लता लख्यानी और रश्मि मिश्रा ने जानकारी दी की पिछले 3 सालो में प्रमुख गीत संगीत से जुड़े फनकारों के हर महीने दो कार्यक्रम के अलावा वृद्धाश्रम, बालिका धाम, अंधे गूंगे बहरों के उत्थान के अलावा नशामुक्ति , पेड़ उगाओ जीवन बचाओ जैसे समाजोपयोगी कार्य भी करती है ।
अध्यक्ष गणेश चौधरी, गोपेंद्र सिंह राठौड़, लता लख्यानी,
रश्मि शर्मा , रानी चौधरी, भारती नंदी ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया । उपरोक्त के अलावा एडवोकेट अजय कपूर , डॉ भरत छबलानी , श्याम भट्ट , रामनायक, प्रणय नन्दी, नन्ही बालिका गुंजन श्री, डॉ कुलदीप ने भजनों और गीतों से सबका मन मोह लिया ।

कार्यक्रम में विभिन्न संगीत व योग से जुड़े संगठन के सदस्यों ने भाग लिया । इनमें प्रमुख डॉ ललिता शर्मा, मंजुला व्यास, देवेंद्र त्रिपाठी , ब्रजेंद्र गौड़ ,अभिषेक जोशी , रामसिंह उदावत, श्रीमती गायत्री शर्मा ने उपस्थित थे । इल्मस संस्था के अध्यक्ष गणेश चौधरी ने आभार व्यक्त किया ।

अजय शर्मा ( पूर्व न्यायाधीश)
सनातन धर्म रक्षा संघ (अजयमेरु) राजस्थान 9414809470

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!