डॉक्टर डे पर संगोष्ठी का आयोजन

अजमेर ! डॉक्टर्स डे के अवसर पर आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन अजमेर इकाई द्वारा जिला स्तरीय राष्ट्रीय चिकिसक दिवस कार्यक्रम आयोजन आदर्श नगर स्थित संत हिरदारामजी सेवा ट्रस्ट द्वारा संचालित दीपमाला पागारानी हॉस्पिटल के परिसर में किया गया ।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनिल भटनागर व आईएमए सचिव डॉ हरबंस सिंह दुआ ने बताया कि कार्यक्रम की शुभारंभ मुख्य अथिति डॉ राजकुमार जयपाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया । समारोह में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ पी के सारस्वत , डॉ अशोक मेघवाल , डॉ अजय सिंह राठौर , डॉ जवाहर लाल गार्गिया , डॉ एस एस सिंह , डॉ रामलाल , डॉ किरडिया व डॉ एम डी दाधीच को उत्कृष्ट सेवा देने पर सम्मानित किया गया !

इस अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया है जिसमें वर्तमान बदलते सामाजिक परिवेश में चिकित्सकों की भूमिका एवं संगठन की आवश्यकता विषय पर वरिष्ठ चिकित्सक अपने विचार साझा किये।

दीपमाला हॉस्पिटल के स्त्री रोग विभाग के एचओडी डॉ दुआ ने बताया की राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2024 का थीम है ” हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स ।” यह थीम डॉक्टरों की अपने मरीजों के प्रति करुणा और समर्पण पर जोर देती है। यह किसी भी बीमारी या रोग से पीड़ित लोगों को आराम और देखभाल प्रदान करने में उनकी भूमिका को भी रेखांकित करता है।
राष्ट्रीय चिकिसक दिवस महान चिकित्क और पश्चिम बंगाल के प्रथम मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधन चंद्र रॉय की स्मृति में बनाया जाता है जिनका जन्मदिवस एवं देवलोक गमन आज के दिन अर्थात 1 जुलाई को हुआ था

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि व आईएमए अजमेर के अधयक्ष डॉ राजकुमार जयपाल ने समस्त चिकित्सको को राष्ट्रीय चिकिसक दिवस की बधाई दी और कहा की एक डॉक्टर अपनी शिक्षा के दौरान कठिन परिश्रम करता है MBBS की पढ़ाई पुरे विश्व में सभी पाठ्यक्रमों में सबसे कठिन मानी जाती है पढ़ाई के बाद एक चिकित्सक का जीवन स्वं के परिवार के प्रति सीमित नहीं होकर मरीजों की सेवा में बीतता है इस कारण चिकित्सक को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है उन्होंने डॉक्टर्स को सलाम करते हुए उनके त्याग की प्रसंसा की !

इस कार्यकम को कनाडा से पधारे डॉ बलवीर पंवार , डॉ पी के सारस्वत , डॉ गार्गिया ,डॉ अजय सिंह राठौर , डॉ रजनीश सक्सेना ने सम्बोधित किया ! कार्य्रक्रम का संचालन डॉ दुआ द्वारा किया गया तथा डॉ डॉ एस एस सिंह ने आभार व्यक्त किया !

डॉक्टर डे के अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ संजय पुरोहित की सादारत में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ जी एस बुंदेला डॉ अरुण शुभम डॉ सतीश शर्मा डा मंसूर अली अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव शिवकुमार बंसल अजमेर देहात सेवा दल के जिला अध्यक्ष जयशंकर चौधरी आदि ने विचार व्यक्त कियॆ!

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!