स्वाईन फ्लू के ईलाज की तत्परता से कार्यवाही हो

kiran soni guptaअजमेर । संभागीय आयुक्त किरण सोनी गुप्ता ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वाईन फ्लू के प्रति विशेष सजगता बरतने के निर्देश दिये और कहा कि गांव और निचले क्षेत्रों में जाकर घर-घर सर्वे करावें। उन्होंने गांव की डिस्पेन्सरी व पी.एस.सी में आने वाले मरीजों एवं सरपंच, टीचर भी अपने गांव में स्वाईन फ्लू के लक्षण की जानकारी देने और खांसी जुकाम के मरीजों और हल्की खांसी को भी गंभीरता से लेकर इलाज करने के प्रबन्ध पुख्ता करने को कहा। गुप्ता ने आज संभागीय आयुक्त कार्यालय में स्वाईन फ्लू के संबंध में समीक्षात्मक बैठक ली और संभाग के टोंक, नागौर, भीलवाड़ा व अजमेर में स्वाईन फ्लू से संबंधित भर्ती मरीजों के ईलाज के संबंध में जानकारी ली और कहा कि उनके उपचार में कोई कमी नही रहें। मरीजों के एरिया में भी स्वाईन फ्लू के लक्षण होने पर वहां सर्वे करावें और उपचार करे तथा संबंधित परिवार के लोगों को भी स्वाईन फ्लू से संबंधित टेबलेट दें। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांव के संग अभियान के दौरान भी पटवारी, ग्राम सेवक को भी सचेत किया जाये और स्कूलों में प्रार्थना के समय स्वाईन फ्लू से संबंधित लक्षण व उसके बचने के उपाय और उपचार के बारे में बच्चों को बतायें जिससे उन्हें भी इस बीमारी के बारे में मालूम हो सकें और वे सचेत रह सकें।
संयुक्त निदेशक डॉ. वी.के.माथुर ने संभाग में स्वाईन फ्लू की स्थिति से अवगत कराया और बताया कि एक जनवरी से अब तक अजमेर जिले में 20 और अन्य जिलों में 6 पॉजीटिव केस पाये गये है। सूचना मिलते ही स्टाफ द्वारा उपचार किया जाता है।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन मोहम्मद हनीफ, जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज के प्रिन्सीपल पी.के.सारस्वत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण हरचन्दानी, अधीक्षक डॉ. ए.सुमन व डॉ. अशोक चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

– राजेन्द्र गुप्ता

error: Content is protected !!