जुमे की नमाज व कुल की रस्म सम्पन्न: जायरीन का लौटना शुरू

pro 17-5-2013 02अजमेर। प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 801 वें सालाना उर्स की जुमे की नमाज और छठी के अवसर पर कुल की रस्म आज सम्पन्न हुई जिसमें अपार संख्या में ख्वाजा के अकीदतमंदों ने भाग लिया। जुमे की नमाज अता करने एवं कुल के छीटें देने साथ ही जायरीन का अजमेर से तेजी से लौटाना शुरू हो गया।

जुमे की नमाज और कुल की रस्म कई वर्षांे के बाद ख्वाजा के उर्स में एक साथ आने से जायरीन की संख्या गुरूवार से ही अजमेर में तेजी से बढ़ी और आज सायंकाल से इनका अजमेर से लौटना शुरू हो गया। कायड़ और ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थली से जायरीन के वाहन भी सायंकाल से तेजी से जाना शुरू हो गये।
दरगाह व आस-पास के मेला क्षेत्रा तथा दोनों विश्राम स्थलियों पर जायरीन के लिए किये गये विशेष इंतजामों से देश के कोन-कोने और बाहर से आये जायरीन प्रसन्न नजर आ रहे थे। कायड़ विश्राम स्थली से फव्वारा सर्किल तक जायरीन को लाने ले जाने के लिए रोडवेज की बसों के किए गये व्यापक इंतजाम, सुनियोजित यातायात व्यवस्था, दरगाह बाजार, नला बजार, त्रिपोलिया गेट, ढ़ाई दिन का झोंपड़ा, मदार गेट, पन्नीग्राम चौक, डिग्गी चौक, लंगरखाना, खादिम मौहल्ला सहित आस-पास के क्षेत्रों में नगर निगम द्वारा की गई विशेष सफाई और आवारा पशुओं को पकड़ने की व्यवस्था से ख्वाजा के अकीदतमंदों ने सुकून से जुमे की नमाज अता की और गरीब नवाज से दुआ मांगी। शहर काजी मौलाना तौफीक साहब ने दरगाह से सभी को जुमे की नमाज अता कराई। दोनांे विश्राम स्थली पर भी नमाज के लिए नगर सुधार न्यास द्वारा विशेष इंतजाम किये गये। दरगाह के आस-पास तथा पूरे मेला क्षेत्रा में की गई पुख्ता व चाक चौबन्द सुरक्षा व्यवस्था से जायरीन को काफी सहुलियतें रही।
जिला कलक्टर वैभव गालरिया, पुलिस अधीक्षक गौरव श्रीवास्तव मेला मजिस्ट्रेट व अतिरिक्त कलक्टर (शहर)  जे.के. पुरोहित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रामदेव सिंह व नरेन्द्र चौधरी ने सम्पूर्ण व्यवस्थाओं की लगातार निगरानी कर अपने स्तर पर व्यवस्थाओं को अंजाम दिया। जिला मजिस्ट्रेट वैभव गालरिया ने कुल की रस्म व जुमे की नमाज के अवसर पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए 22 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये। पुलिस अधीक्षक ने भी इनके साथ पुलिस अधिकारियों को लगाया।
दरगाह में कुल की रस्म के अवसर पर आज महफिल खाने में उर्स की आखिर महफिल दरगाह दीवान सज्जादानसीन जैनुएल आबेदीन की सदारत में सम्पन्न हुई, दोपहर लगभग 12.30 बजे महफिल के बाद सज्जादा नसीन जन्नती दरवाजा होते हुए गुम्बद शरीफ पहुंचे और इसके साथ ही कुल की रस्म सम्पन्न हुई। जन्नती दरवाजा भी बन्द कर दिया गया। इस समय आस्ताना शरीफ में सभी खुद्दामों ने फातह पढ़ा और गरीब नवाज से दुआ की।
जायरीन ने बेगमी दालान सहित गुम्बद शरीफ के चारों ओर केवडे़ का जल छिड़क कर उसे रूमाल के माध्यम से वापस इकट्ठा कर बर्तनों में अपने घर ले गये।

700 वाहन रवाना

उर्स के मौके पर कायड़ और ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थली पर आए लगभग 1450 वाहनों में से आज सायंकाल 6 बजे तक लगभग सात सौ वाहन प्रस्थान कर गयें। कायड़ विश्राम स्थली में 1098 वाहन आए और सायंकाल तक 450 वाहन के माध्यम से जायरीन लौट गये। ट्रांसपोर्ट विश्राम स्थली पर 347 वाहन आये और सायंकल तक 225 वाहन वापस रवाना हो गये जायरीन का तेजी से जाना जारी हैं।
ख्वाजा साहब का 801 वां सालाना उर्स 20 मई सोमवार को बड़े कुल की रस्म के साथ सम्पन्न हो जाएगा।

error: Content is protected !!