प्रतियोगिताओं में अव्वल छात्राओं को अभी तक नहीं मिले इनाम

arainअरांई। चिकित्सा महकमें की अनौखी उदासीनता की झलकियों को देख ग्रामीणों में चर्चा का विषय बनी हुई है। जहॉ चिकित्सा विभाग उच्च अधिकारियों के निर्देश पर प्रतियोगिताओं का आयोजन तो कर दिया। परन्तु प्रतियोगिता में विजयी करीब आधा दर्जन छात्राओं को ईनाम छह माह पूरे होने पर भी नहीं मिले। वहीं विद्यालय प्रशासन द्वारा बार बार चिकित्सा महकमें को मौखिक रूप से अवगत कराने पर भी कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके चलते छात्राओं के हौसले टूटने को मजबूर है। जहॉ एक ओर राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को प्रेरित कर उनका विकास सुनिश्चि करने के लिए विभिन्न योजनाएं बना कर उनका क्रियान्वयन कर रही है वहीं अरांई चिकित्सा महकमें द्वारा ८ मार्च २०१३ को केन्द्र में अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर आयोजित किया गया। उक्त कार्याक्रम में कस्तुरबा गांधी विद्यालय की बालिकाओं ने भाग लिया। जिसमें चिकित्सा महकमें के ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बश्ंाीलाल मण्डारा, निवर्तमान वरिष्ठ चिकित्सा प्रभारी अधिकारी डा. नवरत्न नोगिया, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर सुरेशचन्द्र पाण्डे, सहित आशा सहयोगिनियॉ व शाला क ी अध्यापिकाए मौजूद थी। मगर अधिकारियों की उदासीनता के कारण कार्यक्रम के छ: माह गुजर जाने के बाद भी अभी तक विजेता बालिकाओं को पुरस्कार नहीं दिया गया। पुरस्कार नहीं मिलने से जहां बालिका अन्नू खटीक, कैलाशी, काली जाट, मन्दसौर जाट में रोष व्याप्त है। प्रतिदिन बालिकाओं द्वारा शाला की अध्यापिकाओं को ईनाम के लिए टोका जाता है। परन्तु छह माह से प्रतियोगिता में विजयी छात्राओं को सिवाय आश्वासन के कुछ नहंीं मिला। इस प्रकार की लापरवाही के कारण ग्रामीण परिवेश की बालिकाओं के हौसले टूटने को मजबूर है। जिनका कोई धणी धोरी नहीं है। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार बालिकाओं व महिलाओं को विशेष दर्जा दिलाते हुये विकास के कदम उठा रही है वहॉ पंचायत मुख्यालय पर इस प्रकार क ी स्थिति अपनी हकीकत बयां कर रही है।
विभाग ने किया था बजट आंवटन :- प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने उक्त कार्यक्रम के आयोजन के लिए अरांई के स्वास्थ्य विभाग को बजट आंवटन किया गया था। जिसमें कार्यक्रम के तहत् आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में विजेताओं को पुरूस्कार देने के लिए विशेष राशि के ईनाम वितरित करने के निर्देश थे। साथ ही बैठक व्यवस्था के लिए टेन्ट आदि का खर्चा भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिया गया।
इनका कहना :- चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को पूर्व मे कई दफा मौखिक रूप में अवगत करा दिया गया है। परन्तु कोई सुनवाई नहीं हुई। बालिकाओं की मांग पर सोमवार को बीसीएमएचओं को ज्ञापन दिया जायेगा।
-बबली यादव प्रधानाध्यापिका कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय

जल गुणवत्ता जांच शिविर आज
कस्बे जल गुणवत्ता की जांच शिविर का आयोजन सोमवार को मालपुरा मार्ग स्थित पम्पिंग स्टेशन पर किया जायेगा। सहायक अभियन्ता जगदीश चन्द्र गुलानियॉ ने जानकारी देते हुये बताया कि एकदिवसीय शिविर में अरंाई, सिरोंज, कालानाड़ा, भोगादीत, कटसूरा, आकोडिय़ा, गोठियाना, ढसूूक, झिरोता, मण्डाविरयॉ, छोटालाम्बा, ग्राम पंचायतों के पानी के सैम्पल जांच की जायेगी। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत से एक जलदाय कर्मी, एक हैण्डपम्प मिस्त्री, एक भूतपूर्व सैनिक, एक विज्ञान शिक्षक, एक कक्षा १२ वीं की छात्र छात्रा व ग्रामसचिव पानी का सैम्पल बोतल में लाकर शिविर में भाग ले सकते है।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!