लॉयन्स व लॉयनेस क्लब के तत्वावधान में रैली

छात्राओं ने की नैत्रदान व रक्तदान की अपील
03-10-13केकड़ी। लॉयन्स और लॉयनेस क्लब के तत्वावधान में सेवा सप्ताह कार्यक्रम के तहत विद्यालय की छात्राओं की एक रैली का आयोजन किया गया। नैत्रदान व रक्तदान की अपील करते हुए लॉयन्स व लॉयनेस के पदाधिकारी व छात्राएं हाथों में तख्ती लेकर नारे लगाती चल रही थी। लॉयन्स अध्यक्ष सीमा चौधरी व लॉयनेस अध्यक्ष रंजना पाठक के नेतृत्व मेें आयोजित इस रैली का शुभारम्भ यहां चारभुजा बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय से किया गया। यह रैली अजमेरी गेट, घण्टाघर चौराहा, सदर बाजार, खिड़की गेट, सरसड़ी गेट, बस स्टेण्ड होते हुए पुन: विद्यालय परिसर पहुंचकर सम्पन्न हुई। रैली से पूर्व लॉयनेस अध्यक्ष रंजना पाठक ने बताया कि क्लब द्वारा चलाए जा रहे सेवा सप्ताह के दौरान विभिन्न मानव सेवा के कार्य तथा जन चेतना के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमेें मुख्यत: बच्चों के नैत्रों की जांच कर उन्हें चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना तथा नेत्रदान व रक्तदान के लिए जन जाग्रती पैदा करना है। इस अवसर पर लॉयन्स क्लब के सचिव कैलाश चंद गर्ग, पुरूषोत्तम गर्ग, धनेश जैन, अरविन्द नाहटा,पदमचंद रांटा, दिनेश गर्ग, अनिल बंसल, जगदीश फतेहपुरिया सहित लॉयनेस क्लब रजनी मेड़तवाल, रेखा शर्मा, कौशल्या गर्ग, मधु गर्ग, रूकमण कंवर खंगारोत, मंजू गर्ग, कैलाश कंवर जैथलिया, निशा गर्ग, पुष्पलता पंचोली, सरिता बाहेती, लक्ष्मी देवड़ा, बसंती साहू आदि मौजूद थी।

26 हजार लाभार्थियों को पेंशन वितरण
अजमेर जिले के पायलट जिले के रूप में चयनित होने के बाद जिला कलक्टर वैभव गालरिया द्वारा पंचायत समिति केकड़ी को पायलट पंचायत समिति के रूप में चिन्हित कर इस क्षेत्र के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में चयनित लाभार्थियों को आज 4 अक्टूबर को एक ही दिन में पेशंन राशि का नगद भुगतान कराने की व्यवस्था की है।
केकड़ी पंचायत समिति में इस योजना का सफल क्रियान्वयन होने के पश्चात जिले की सभी पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में चयनित सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों को पेंशन की राशि का भुगतान एक ही दिन में कराया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा जारी राशि का भुगतान जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न पंचायत समितियों के प्रमुख डाकपालों को एक साथ समय पर कर दिया जाता है और लाभार्थियों के नाम मनीआर्डर भी छापकर उपलब्ध करा दिए जाते हैं इसके बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित उप डाकघरों एवं पोस्टमेन द्वारा विभिन्न कार्यों में व्यस्त रहने के चलते कई दिनों तक लाभार्थी को पेंशन का भुगतान नहीं हो पाता।
सम्पूर्ण जिले में लाभार्थियों को तत्काल पेंशन राशि के भुगतान की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया हैं और पायलट पंचायत समिति के रूप में आज 4 अक्टूबर को केकड़ी पंचायत समिति की 31 ग्राम पंचायतों के 26 हजार पेंशनधारियों को एक करोड़ 34 लाख 44 हजार रूपये की राशि का भुगतान मनीआर्डर के माध्यम से किया जायेगा।
इसके साथ ही जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी तथा तहसीलदारी केकड़ी को निर्देश दिए कि वे केकड़ी पंचायत समिति के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पर उप डाकघर स्थित है वहां के राजीव गांधी आई.टी. सेन्टर या ग्राम पंचायत भवन में पोस्ट ऑफिस विभाग के कर्मचारियों से पेंशन लाभार्थियों को भुगतान कराए।
जिला कोषाधिकारी श्री लखपत मीना ने बताया कि केकड़ी पंचायत समिति में स्थित प्रान्हेड़ा, भराई, फारकिया, मेवदाकलां, खुर्द, सरसड़ी, कादेड़ा, पीपलाज, खवास, सांकरिया, भीमड़ावास, मेहरूकलां, आलोली, बघेरा, करोंज, देवगांव, कालेड़ा कृष्ण गोपाल, धूंधरी, कोहड़ा, मोलकिया, बोगला, पारा, सलारी, तसवारिया, सांवर, बिसुन्दनी, टांकावास, सदारा, गुडग़ावं, गोरधा, बाजटा, नापाखेड़ा, घटियाली, कुशायता, चीतीवास, कालेड़ा कंवरजी, जूनियां व लासाडिय़ा स्थित डाकघर से जुड़ी हुई 31 ग्राम पंचायतों के पेंशनधारियों को 4 अक्टूबर को मनीऑर्डर के माध्यम से पेंशन राशि का भुगतान होगा।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना ने बताया कि केकड़ी पंचायत समित की 31 ग्राम पंचायतों के ग्रामसेवक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पटवारियों व नरेगा सहायकों से इस महत्वाकांक्षी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया गया है जिससे लाभार्थी कल ही संबंधित उप डाकघर या निर्धारित स्थान पर पहुंचकर अपनी पेंशन राशि का भुगतान प्राप्त कर ले।
नरेगा में फर्जी हाजरी भर भुगतान उठाने के आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश
भारत सरकार की नरेगा योजना के तहत नरेगा कार्य में फर्जी हाजरी लगाकर भुगतान उठाने के एक मामले में ग्राम पंचायत सरसड़ी के सरपंच,पदेन सचिव सहित 5 अन्य के विरूद्ध अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रेमलता सैनी ने कूट रचित दस्तावेज तैयार कर भुगतान उठाने का मुकदमा केकड़ी पुलिस को दर्ज करने के आदेश पारित किये हैं।
प्रकरणानुसार ग्राम सरसड़ी निवासी गोपाल पुत्र छीतर जाट ने न्यायालय में एडवोकेट आसिफ हुस्सैन के जरिये परिवाद प्रस्तुत कर बताया कि भारत सरकार व राजस्थान सरकार द्वारा ग्रामीणों को राजगार मुहैय्या कराने के मकसद से नरेगा योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा हैं। इस योजना के तहत प्रतिदिन के हिसाब से 100 रूपये मजदूरी दी जाती हैं,जिससे वह व्यक्ति अपना व परिवार का गुजर बसर करता हैं। जाट ने बताया हैं कि उसने नरेगा योजना के अन्तर्गत कार्य करने से पूर्व 15 मार्च 2010 को डाकघर में खाता खुलवाया था व इसके बाद उसने नरेगा में 5 जून से 21 अक्टूबर तक कार्य किया। इसके बाद आरोपियों सरपंच भूरा भील व सरपंच पुत्र बालू भील ने भूतपूर्व पदेन सचिव लादू गुर्जर,सहायक सचिव सनद शर्मा व पोस्टमास्टर महावीर शर्मा ने जाट के उक्त बचत बैंक खाते की पासबुक अपने कब्जे में ले ली। परिवादी ने बताया कि इसके बाद उसने 21 अक्टूबर से नरेगा कार्य नहीं किया इस दौरान भी पासबुक आरोपियों के पास ही रही। इसके बाद उसने दिसंबर 2012 से मार्च 2013 तक कार्य किया जिसके दौरान आरोपीगण मेटों से मिलकर उसके हस्ताक्षर मस्टरोल पर करवाते थे। जब मस्टरोल की मजदूरी आती तो आरोपीगण पोस्टमेन से मिलीभगत कर उसे डाकघर से निकाल लेते थे। परिवादी को जब इस जालसाजी का पता चला तो उसने आरोपियों से संपर्क किया व अपनी पासबुक ली तो पाया कि किस तरह 21 अक्टूबर 2010 से उक्त योजना के तहत आरोपीगण फर्जी तरीके से भुगतान उठाते रहे। परिवादी ने इसकी शिकायत पुलिस थाने में भी की मगर किसी प्रकार की कार्यवाही न होने पर उसने न्यायालय की शरण ली।
प्रकरण की सुनवाई करते हुए न्यायाधीश प्रेमलता सैनी ने एडवोकेट आसिफ हुस्सैन के तर्कों से सहमत होते हुए फर्जी हाजरी भरकर भुगतान उठाने के मामले में आरोपियों के विरूद्ध केकड़ी पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिये।

-पीयूष राठी

error: Content is protected !!