फ्री रोमिंग अगले साल तक?

एक तरफ मोबाइल फोन की कॉल दरों में बढ़ोतरी की शुरुआत हो गई है, वहीं दूसरी तरफ आपको जल्द रोमिंग के झंझट से छुटकारा दिलाने की तैयारी भी शुरू हो गई है। वित्त मंत्रालय ने टेलिकॉम डिपार्टमेंट से कहा है कि वह पूरे देश में मुफ्त रोमिंग का रोडमैप और समय बताए। इस सुविधा के तहत मोबाइल फोन के ग्राहक एक ही फोन नंबर का पूरे देश में बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के इस्तेमाल कर सकेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने पिछले महीने भी ब्यौरा मांगा था, लेकिन जवाब नहीं मिला। टेलिकॉम डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी आर. चंद्रशेखर का कहना है कि पूरे देश में फ्री रोमिंग पर काम शुरू हो चुका है और यह अगले साल लागू हो सकता है।

फिलहाल डॉट एकीकृत टेलिकॉम के दिशा-निर्देशों पर काम कर रहा है। ये दिशा-निर्देश भी नैशनल टेलिकॉम पॉलिसी (एनटीपी) 2012 का हिस्सा हैं। एकीकृत लाइसेंसों को अंतिम रूप देने और स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ‘फ्री रोमिंग’ स्कीम को भी लागू किया जाएगा। एनटीपी को जारी करते हुए टेलिकॉम मिनिस्टर कपिल सिब्बल ने समूचे देश में पूर्ण मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी यानी एमएनपी और मुफ्त रोमिंग को इस नीति का प्रमुख मकसद बताया था। पूर्ण एमएनपी लागू होने के बाद मोबाइल धारक अपने नंबर को टेलीकॉम ऑपरेटर बदलने के बावजूद देश भर में कहीं भी बनाए रख सकेगा।

error: Content is protected !!