टाटा पावर को दाम बढ़ाने की मंजूरी

tata powerनई दिल्ली। केंद्रीय बिजली नियामक आयोग (सीईआरसी) ने टाटा पावर को बिजली कीमतों में इजाफा करने की अनुमति दे दी है। कंपनी ने कोयले की कीमतों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी के बाद कीमत बढ़ाने की अनुमति मांगी थी।

सीईआरसी ने कंपनी के गुजरात स्थित मुंद्रा प्लांट से बिजली खरीद रहे राज्यों से एक विशेषज्ञ समिति बनाकर टाटा को हो रहे नुकसान की भरपाई करने का रास्ता निकालने को कहा है। टाटा पावर इंडोनेशिया से कोयला आयात करती है। सीईआरसी ने दो अप्रैल को अडानी पावर को भी मुंद्रा प्लांट से उत्पादित बिजली की कीमत बढ़ाने की मंजूरी दी थी। इंडोनेशिया ने कोयले की कीमतों को अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दाम से जोड़ दिया है। इससे भारतीय कंपनियों को इंडोनेशिया से कोयला आयात करने पर ज्यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं। घरेलू उत्पादन से मांग पूरी न होने के कारण टाटा और अडानी पावर जैसी कंपनियां विदेश से महंगा कोयला खरीद रही हैं।

टाटा पावर के पूर्ण स्वामित्व वाली कोस्टल गुजरात पावर लिमिटेड ने सीईआरसी के समक्ष याचिका दायर कर राहत दिलाने की मांग की थी। याचिका पर दिए आदेश में सीईआरसी ने कहा कि इस मामले में आयातित कोयले की महंगी कीमत अस्थायी है। इंडोनेशिया से आ रहा कोयला बाद में सस्ता हो सकता है। ऐसे में याचिकाकर्ता को राहत दी जानी चाहिए। प्रतिस्पर्धात्मक बोली के जरिये नई कीमतें तय होनी चाहिए।

error: Content is protected !!