ब्यावर को बपौती समझ रही श्री सीमेंट!

सुमित सारस्वत
सुमित सारस्वत

-सुमित सारस्वत- ब्यावर शहर को श्री सीमेंट कंपनी ने अपनी बपौती समझ लिया है। शायद यही वजह है कि पूरे शहर में जगह-जगह बड़े-बड़े इश्तहार रंग दिए हैं। इस निजी औद्योगिक घराने ने सरकारी दीवारों को भी नहीं छोड़ा है। सार्वजनिक उद्यान हो या प्रशासनिक अधिकारी का बंगला, हर दीवार इस कंपनी का प्रचार कर रही है। बेशक शहर के सौंदर्यीकरण में इस कंपनी का योगदान रहा है, मगर चंद राशि देकर यह कंपनी बड़ा फायदा उठा रही है।
हाल ही सातपुलिया से स्टेशन रोड तक सौंदर्यीकरण के तहत सरकारी दीवारों का रंग-रोगन कर राजस्थानी शैली में पेंटिंग बनवाई जा रही है। सातपुलिया से भगत चौराहा तक श्री सीमेंट व भगत चौराहा से रेलवे स्टेशन तक सौंदर्यीकरण कार्य नगर परिषद कोष से करवाया जाएगा। श्री सीमेंट ने पेटिंग बनवाने के साथ ही बीच में कंपनी का बड़ा सा विज्ञापन भी पेंट करवाया है। लोगों को यह विज्ञापन पेंटिंग में धब्बा जैसा प्रतीत हो रहा है।
इतना ही नहीं, कंपनी ने शहर के बीच मेगा हाइवे बनवाने का जिम्मा भी ले रखा है। इसके तहत तीन चरणों में काम पूरा होना था। पहले चरण के तहत सातपुलिया से स्टेशन, दूसरा चरण सिटी सिनेमा से अजगर बाबा थान व तीसरा चरण सिटी सिनेमा से आशापुरा माता धाम तक पूरा होना था। मगर उदासीनता के चलते कई साल बीत जाने के बावजूद अब तक एक चरण ही पूरा हो पाया है।
कंपनी ने भले ही काम पूरा ना किया हो लेकिन नाम कमाने में पीछे नहीं रही। रोडवेज बस स्टेण्ड और मिशन ग्राउण्ड के नजदीक दो बड़े-बड़े वेलकम गेट बनवाकर अपनी कंपनी के बोर्ड लगवा दिए। इसके जरिए कंपनी ब्यावर शहर में आने वाले आगंतुकों का स्वागत ऐसे कर रही है जैसे शहर उसका हो। जबकि वेलकम बोर्ड पर नगर परिषद द्वारा स्वागत और सौजन्य श्री सीमेंट कंपनी लिखा होना चाहिए था। इस बात को लेकर शहर के प्रबुद्ध लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की मगर बदलाव नहीं हो सका।
वेलकम बोर्ड लगभग हर बड़े शहर में लगे होते हैं मगर शहर के शुरूआती और अंतिम सीमा क्षेत्र में। जबकि ब्यावर में श्री सीमेंट कंपनी ने यह बोर्ड शहर के बीच ही लगा दिए। सिर्फ इसलिए क्योंकि कंपनी को अपना प्रचार करना था। अब नगर में सत्ता परिवर्तन के बाद उम्मीद की जानी चाहिए कि जल्द ही उचित बदलाव होगा और कंपनी की मनमानी पर अंकुश लगेगा।
(सारस्वत मीडिया…सबसे पहले, सबसे तेज)

error: Content is protected !!