जिला निर्वाचन अधिकारी देथा ने स्वीप पोस्टर का विमोचन किया

poster
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ स्वीप के पोस्टर व स्टीकर का विमोचन करते हुए।

अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने आज सांयकाल अपने कक्ष में स्वीप की गतिविधियों को और प्रभावी बनाने के लिए तैयार किए गए पोस्टर का विमोचन किया। उन्होंने अजमेर जिले में चल रही गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए इन्हें और सशक्त बनाने को कहा।
श्री देथा ने बताया कि गत लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम था, जिसे अधिक से अधिक बढ़ाने के प्रयास हर स्तर पर करने होंगे। उन्होंने हाल ही में सम्पन्न विधानसभा चुनाव में 11 प्रतिशत मतदान बढ़ने में किए गए प्रयासों की सराहना की।
स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी श्रीमती दीप्ति शर्मा ने बताया कि जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जागरूकता दल द्वारा अजमेर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी प्रयास कर रहे है मतदाताओं को पोस्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अपील भी वितरित की जा रही है। जिले में आयोजित हो रहे सामाजिक एवं धार्मिक आयोजनों में पहुंचकर भी जागरूकता दल मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का प्रयास कर रहे है। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने भी पोस्टर व स्टीकर का विमोचन किया।

अधिकारी निष्पक्ष व दक्ष होकर चुनाव सम्पन्न कराएं
अजमेर। अजमेर संसदीय क्षेत्रा के 17 अप्रेल को होने वाले चुनाव सम्पन्न कराने हेतु मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण आज राजकीय महिला इंजीनियरिंग कॉलेज व राजकीय पॉलोटेक्निक कॉलेज में प्रारम्भ हुआ जो आगामी 28 मार्च तक चलेगा।
निर्वाचन आयोग से प्रशिक्षित प्रशिक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के उप महानिरीक्षक श्री भरत शर्मा व राजस्थान लोक सेवा आयोग के उप सचिव श्री भगवत सिंह राठौड़ ने मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान दल अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि वे निष्पक्ष व दक्ष होकर लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराएं। उन्होंने मतदान दल अधिकारियों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन, निर्वाचन क्षेत्रा की मतदाता सूची, चुनाव आयोग के नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी देकर सिद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया।
इस प्रथम प्रशिक्षण में अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण व पुष्कर विधानसभा क्षेत्रा में कार्यरत 800 मतदान दल अधिकारियों को राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय में तथा किशनगढ, पुष्कर व नसीराबाद विधानसभा क्षेत्रा में कार्यरत 400 मतदान दल अधिकारियों को राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज में प्रशिक्षण दिया गया।
अजमेर विद्युत वितरण निगम की सचिव श्रीमती मेघना चौधरी, स्थानी निकाय विभाग के उप निदेशक श्रीमती सीमा शर्मा तथा जिला परिषद के मुख्य लेखाधिकारी श्री खीडिया ने डाक मतपत्रा, लेखा संबंधी प्रशिक्षण दिया।
अजमेर विद्युत वितरण निगम की सचिव एवं डाक मतपत्रा व ईडीसी प्रकोष्ठ की प्रभारी श्रीमती मेघना चौधरी ने बताया कि चुनाव में लगाए गए कार्मिकों को डाक मतपत्रा व ईडीसी जारी करने के लिए प्रपत्रा-12 एवं प्रपत्रा-12क के नियुक्ति आदेशों के साथ भिजवा दिए गए हैं जिन्हें प्राप्त करने की व्यवस्था आज से प्रारम्भ हुए प्रशिक्षण में प्रशिक्षण स्थल पर की गई है। पीठासीन अधिकारी व प्रथम मतदान अधिकारी 28 मार्च तक प्रशिक्षण स्थल पर प्रपत्रा जमा कराएंगे तथा द्वितीय व तृतीय मतदान दल अधिकारी अपना प्रपत्रा फोटो पहचान पत्रा के साथ संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी को जमा करा सकते है।

प्रशिक्षण में अनुपस्थित मतदान दलों का आने का मौका
अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने लोकसभा चुनाव के आज प्रारम्भ मतदान दल अधिकारियों के प्रथम प्रशिक्षण में अनुपस्थित पीठासीन व प्रथम मतदान दल अधिकारियों को कल दूसरे दिन के प्रशिक्षण में भाग लेने का मौका दिया है। श्री देथा ने बताया कि अनुपस्थित मतदान दल अधिकारियों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।

स्वीप की बैठक 31 मार्च को
अजमेर। चुनाव विभाग द्वारा स्वीप के लिए जारी कार्ययोजना की प्रगति की समीक्षा एवं रेन्बो सप्ताह के आयोजन की कार्ययोजना विचार विमर्श हेतु 31 मार्च को प्रातः 11 बजे जिला परिषद में स्वीप के अध्यक्ष की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई है।

निजी वाहनों के किराएं के भुगतान हेतु बैठक 27 को
अजमेर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में 27 मार्च को दोपहर 2 बजे उनके कक्ष में निजी वाहनांे केे किराएं की राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से कराने के संबंध में बैठक आयोजित की गई है।

error: Content is protected !!