मतदान केन्द्र पर व्यवस्थाओं की पालना सुनिश्चित करेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश
Bhawani Singh Detha IASअजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि आगामी 17 अप्रेल को होने वाले लोकसभा आम चुनाव में नियुक्त किए जाने वाले माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केन्द्रों पर विभिन्न कार्यों की निगरानी रखेंगे। वे आदर्श आचार संहिता की पालना तथा मतदान दलों द्वारा सम्पादित किए जाने वाले कार्यों का पर्यवेक्षण करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देथा शुक्रवार राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभागार में आयोजित माइक्रो ऑब्जर्वर के प्रशिक्षण को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर अपने कार्यों को गम्भीरता के साथ पूरा करें। मतदान दिवस पर निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से चुनाव कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। हम इसके लिए मुस्तैद रहें।
श्री देथा ने कहा कि चुनाव संबंधित कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने प्रशिक्षण में उपस्थित माइक्रो ऑब्जर्वर द्वारा भरे जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों की पूर्ति में भी सजग रहकर काम करने के निर्देश दिए।
पर्यवेक्षक श्रीमती प्रियंका बसु इंगति एवं श्री हर्षवद्र्घन उमरे ने भी प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न बिन्दुओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या, उन्हें उपलब्ध सुविधाओं, विभिन्न समय पर मतदान केन्द्र में उपस्थित मतदाता, कुल मतदान तथा मतदान दलों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही का पर्यवेक्षण करेंगे। वे मॉक पोल का भी पर्यवेक्षण करेंगे। किसी भी तरह की गडबडी होने पर माइक्रो ऑब्जर्वर तुरन्त पर्यवेक्षकों को सूचना करेंगे।
प्रशिक्षण प्रभारी श्री भरत शर्मा ने बताया कि माइक्रो ऑब्जर्वर के नियुक्ति आदेश 15 अप्रेल तक उनके कार्यालयों में पहुंचा दिए जाएंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर अपने कार्यालय से यह आदेश समय रहते प्राप्त कर लें। सभी माइक्रो ऑब्जर्वर अपने से संबंधित सेक्टर ऑफिसर के साथ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे।
उन्होंने बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि राजनीतिक दलों के मतदान अभिकर्ता मतदाता सूची लेकर बाहर नहीं जा सकेंगे। उनके बाहर जाने की स्थिति में मतदाता सूची केन्द्र के अन्दर ही रखी जाएगी। मतदान दलों के प्रभारी प्रत्येक घण्टे में मतदान प्रतिशत की जानकारी चुनाव आयोग को देंगे। इस कार्यवाही पर भी नजर रखी जानी है। प्रशिक्षण को अन्य अधिकारियों ने भी सम्बोधित किया।

महिलाओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली
अजमेर। लोकसभा आम चुनाव में मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाए जा रहे रेनबो सप्ताह के तहत शुक्रवार को महिलाओं ने रैली निकाली। ” महिलाए बढ़ेंगी, वोट करेंगीÓÓ के नारे के साथ आयोजित इस रैली में जिले की आंगनबाडी, साथिन एवं आशा सहयोगिनी महिलाओं ने पूरे जोश के साथ भाग लिया।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप कमेटी के संयोजक श्री लालाराम गूगरवाल न हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित महिलाएं मतदाता जागरूकता से जुड़े बैनर, पोस्टर एवं तख्तियां लेकर रवाना हुई। रैली कलेक्टे्रट से शुरू होकर सूचना केन्द्र चौराहा, अग्रसेन चौराहा, पटेल मैदान होते हुए जिला परिषद पर समाप्त हुई। इस अवसर पर स्वीप की नोडल अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा, महिला एवं बाल विकास की उप निदेशक श्री बजरंग सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कैंडल मार्च कल
स्वीप संयोजक श्री गूगरवाल ने बताया कि रेनबो सप्ताह के तहत कल शाम 6 बजे से शहर के विभिन्न मार्गों पर कैंडल मार्च निकालकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैंडल मार्च फव्वारा चौराहा, कलेक्टे्रट, होटल मानसिंह, सोनी जी की नसीया, नागफनी बायपास, लक्ष्मी नयन, रेल्वे ग्राउण्ड, स्वामी काम्प्लेक्स एवं शिव मंदिर क्रिश्चनगंज सहित विभिन्न स्थानों से निकाली जाएगी। कैंडल मार्च शाम 7 बजे बजरंगढ़ चौराहा पर सम्पन्न होगी।

मतदाता की पहचान के लिए विभिन्न दस्तावेज अधिकृत
अजमेर। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान केन्द्र पर मतदाता की पहचान स्थापित करने हेतु फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त फोटोयुक्त मतदाता पर्ची व दस अन्य दस्तावेज अधिकृत किए है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ने बताया कि पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसेंस, राज्य/केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कम्पनी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों व डाकघरों द्वारा जारी फोटोयुक्त पास बुक, आयकर पहचान पत्र (पेनकार्ड), आधारकार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर(एनपीआर) के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्टकार्ड, मनरेगा जॉबकार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना द्वारी जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्टकार्ड एवं फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज मतदान करने के लिए अधिकृत माने जाएंगे।

चुनाव में लगे कार्मिकों को जारी होंगे डाक मतपत्र व ईडीसी
अजमेर। आगामी 17 अप्रेल को होने वाले मतदान में नियुक्त किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को डाक मतपत्र व ईडीसी जारी किए जाएंगे। शुक्रवार को माइक्रो आब्जर्वर के प्रशिक्षण में भी हेल्प डेस्क लगाकर कार्मिकों को फार्म 12 व 12ए दिए गए।
डाक मतपत्र प्रकोष्ठ की प्रभारी श्रीमती मेघना चौधरी ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में लगाई गई डेस्क से कार्मिकों को फार्म वितरित करवाए एवं उन्हेंं इससे संबंधित जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अजमेर संसदीय क्षेत्र से बाहर ड्यूटी पर जाने वाले कार्मिकों को डाक मतपत्र व अजमेर संसदीय क्षेत्र में काम करने वाले कार्मिकों को ईडीसी उपलब्ध कराए जाएंगे।

मतदान के पश्चात ईवीएम पर निगरानी रख सकेंगे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि
अजमेर। आगामी 17 अप्रेल को होने वाले लोकसभा आम चुनाव का मतदान समाप्त होने के पश्चात राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि ईवीएम सीलिंग व संग्रहण प्रक्रिया को देख सकेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान समाप्ति के पश्चात चुनाव लडने वाले अभ्यर्थियों के प्राधिकृत प्रतिनिधि मतदान केन्द्र से संग्रहण स्थल तक ईवीएम के परिवहन के दौरान पृथक वाहन से उनका अनुसरण कर सकते है। वे संग्रहण स्थलों पर सीलिंग कार्यवाही को देखने के लिए उपस्थित रह सकते है। संग्रहण स्थलों से स्ट्रांग रूम तक परिवहन के समय पृथक वाहन से अनुसरण कर सकते है। स्ट्रांग रूम में सीलिंग की कार्यवाही को देखने के लिए उपस्थित रह सकते है तथा मतगणना सम्पन्न होने तक स्ट्रांग रूम पर की गई सुरक्षा व्यवस्था पर समुचित दूरी पर बनाएं गए स्थान से निगरानी रख सकते है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी के प्रतिनिधि के पास अभ्यर्थी द्वारा लिखित अधिकार पत्र, प्रतिनिधि का फोटो पहचान पत्र होना चाहिए एवं वह व्यक्ति संसदीय क्षेत्र का मतदाता भी होना चाहिए।

error: Content is protected !!