छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन शुरू

अजमेर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विशेष पिछड़ा वर्ग उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति वर्ष 2014-15 के लिए ऑनलाईन आवेदन आज से शुरू हो गए है। आवेदनकर्ता विद्यार्थियों को ऑनलाईन पंजीकरण कर आवेदन करना होगा। ऑनलाईन आवेदन के बाद चैक लिस्ट के अनुसार दस्तावेज संलग्न कर 5 दिन में अनिवार्य रूप से हार्डकॉपी संबंधित शिक्षण संस्थान में जमा करानी होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2014 है।
विभाग की उप निदेशक श्रीमती विजयलक्ष्मी गौड़ ने बताया कि विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विशेष पिछड़ा वर्ग उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति वर्ष 2014-15 के लिए ऑनलाईन आवेदन आज से वेब पोर्टल तंरचउेण्दपबण्पद पर प्रारम्भ हो गया है। आवेदनकर्ता विद्यार्थियों को संस्था में प्रवेश के 5 दिवस में (छात्रवृत्ति पोर्टल चालू होने की स्थिति में ) उत्तर मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना होगा। विद्यार्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन लॉक करने के बाद चैक लिस्ट के अनुसार दस्तावेज संलग्न कर 5 दिन में अनिवार्य रूप से संबंधित शिक्षण संस्थान में जमा करानी होगी।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2013-14 के पोर्टल बंद होने (दिनांक 20 जनवरी 2014) के बाद जिन विद्यार्थियों के परिक्षा परिणाम घोषित हुए है तथा शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश लिया है। ऐसे वंचित विद्यार्थी वर्ष 2014-15 के प्रथम चरण में आवेदन कर सकेंगे। छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी का राजस्थान का मूल निवासी होना, आरक्षित वर्ग का होना, राजकीय या मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम में नियमित अध्ययनरत होना जरूरी है। ऐसे अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों के माता-पिता या संरक्षक की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये, विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए 2.50 लाख रूपये तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए एक लाख रूपये तक होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों के परिक्षा परिणाम एवं प्रवेश प्रथम चरण आवेदन की अंतिम तिथि के पश्चात घोषित होते हैं, ऐसे विद्यार्थी द्वितीय चरण में एक जनवरी 2015 से 31 जनवरी 2015 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे।

error: Content is protected !!