स्वच्छ भारत अभियान के तहत सैनेट्री मार्ट योजना का शुभारम्भ

अजमेर, 17 मार्च। स्वच्छ भारत अभियान के तहत राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम लि. द्वारा राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त निगम में स्वच्छता उद्यमी योजना के तहत सैनेट्री मार्ट योजना की शुरूआत की गई है।
परियोजना प्रबन्धक अंजुम ताहिर सम्मा ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के क्रियान्वयन के कारण शौचालयों के निर्माण, सैनेट्री के सामान तथा सफाई कार्यों हेतु  आवश्यक वस्तुओं की मांग में तेजी आई है। इन आवश्यक वस्तुओं की मांग को देखते हुए सैनेट्री मार्ट योजना प्रारम्भ की गई है।
उन्होंने बताया कि सैनेट्री मार्ट स्वच्छता एवं सैनिटेशन की सभी वस्तुओं के लिए एक विशेष दुकान है। यह ऐसा खरीदारी का स्थान है जहां आम आदमी स्वच्छता संबंधी सभी आवश्यक वस्तुओं को खरीद सकता है। यह बिक्री एवं सेवा केन्द्र के रूप में कार्य करता है।
उन्होंने जानकारी दी कि योजना के तहत व्यक्तिगत लाभार्थियों, विमुक्त मैनुअल स्कवैंजरों के स्व-सहायता समूहों, सफाई कर्मचारियों, स्वच्छकारों तथा उनके आश्रितों को बैंक एवं अन्य स्ंस्थानों के माध्यम से वित्तीय सहायता दी जा सकती है।
योजना के तहत अधिकतम 15 लाख रूपए की परियोजना का 90 प्रतिशत ऋण दिया जाएगा। इस राशि पर 4 प्रतिशत दर से ब्याज लिया जाएगा। महिला लाभार्थियों को ब्याज में 1 प्रतिशत की छूट तथा समय पर भुगतान करने वालों को ब्याज में 0.5 प्रतिशत की छूट मिलेगी एनएसकेएफबीसी से लिए गए ऋण का भुगतान त्रोमासिक किश्तों में 10 वर्षों में होगा।
उन्होंने बताया कि मैनुअल स्केवैंजरों के पुर्नवास हेतु स्वरोजगार योजना (एसआरएमएस) के अन्तर्गत अधिकतम सब्सिडी रू 3.25 लाख भी उपलब्ध होगी यदि सैनेट्री मार्ट योजना को रोजगार निषेध और उनके पुनर्वास अध्निियम, 2013 के प्रावधानों के अनुसार चिन्हित मैनुअल स्केवैंजर द्वारा स्थापित किया गया हो। एनएसकेएफडीसी आवश्यकता अनुसार लाभार्थियों को प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा एवं प्रशिक्षण के दौरान वजीफा भी प्रदान करेगा।
error: Content is protected !!