संविदा पर लगे सफाई कर्मियों को मिले पी.एफ. का लाभ – डाॅ. महाटो

अजमेर 05 नवम्बर। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्या डाॅ. लता ओमप्रकाश महाटो ने जिले में ठेकेदार के माध्यम से संविदा पर लगे सफाई कर्मचारियों को नियमानुसार प्रोविडेन्ट फण्ड का लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह बात गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कही।
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्या डाॅ. लता ओमप्रकाश महाटो ने ठेकेदार के माध्यम से संविदा पर कार्यरत सफाई कर्मचारियों को नियमानुसार प्रोविडेन्ट फण्ड (भविष्य निधि) का लाभ सुनिश्चित करने के लिए बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारियों को आर्थिक सुरक्षा दिलाए जाने की महत्ती आवश्यकता है। उन्हें पी.एफ. का लाभ दिलाने में आड़े आ रही तकनीकी समस्याओं को सक्षम स्तर पर निस्तारित किया जाए। भविष्य निधि कार्यालय में पंजीयन कराए जाने पर कर्मचारी के साथ-साथ उसके परिवार को भी आर्थिक स्वावलम्बन प्राप्त होता है। कर्मचारी के कार्य करते समय दुर्घटना की स्थिति में उचित मुआवजे का प्रावधान भी है।
डाॅ. महाटो ने कहा कि समस्त कार्यस्थलों पर मैला ढ़ोने के निषेध एवं मैला ढोने वालों का पुनर्वास अधिनियम (एमएस एक्ट) की पालना की जानी चाहिए। इसी प्रकार न्यूनतम मजदूरी अधिनियम की पालना नियोक्ता और ठेकेदार के द्वारा किए जाने को सुनिश्चित करना प्रशासन के साथ-साथ समाज का भी दायित्व है। सफाई कर्मियों को एमएस एक्ट की विधिवत जानकारी प्रदान करने के लिए समस्त नियोक्ताओं को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करना चाहिए जिसमें उनसे संबंधित सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा अपने काउंटर भी लगाए जाए।
डाॅ. महाटो ने बैठक में सफाई कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए समयबद्ध योजना बनाकर कार्य करने के लिए कहा। कार्यरत कर्मचारियों के जोखिम भरे कार्य को दृष्टिगत रखते हुए नियमित स्वास्थ्य जांच करने की आवश्यकता बताए जाने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचन्दानी ने अवगत कराया कि नगरीय निकाय एवं नियोक्ता द्वारा सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य जांच का कलैण्डर उपलब्ध करवाए जाने पर चिकित्सा विभाग के दल द्वारा कर्मियों का स्वास्थ्य की जांच मौके पर की जाएगी।
उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों से जोखिम भरे स्थान पर कार्य करवाने पर उनको पर्याप्त सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए जाने चाहिए। सफाई कर्मचरियों तक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा अनुसूचित जाति विकास निगम के साथ-साथ अन्य राजकीय योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। बैठक में विभिन्न विभागों के द्वारा सफाई कर्मियों से संबंधित किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई तथा उनके राजनैतिक, आर्थिक तथा सामाजिक विकास को गति देने के लिए चर्चा की गई। बैठक में स्मार्ट सिटी तथा स्वच्छ भारत मिशन पर विचार विमर्श किया गया। उपस्थित अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गई।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव एवं श्री किशोर कुमार, अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ के उप पुलिस अधीक्षक श्री रामेश्वर प्रसाद, जवहार लाल नेहरू चिकित्सालय के अधीक्षक डाॅ. पी.सी.वर्मा सहित जिले के नगरीय निकायों के अधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!