युवा महोत्सव का आयोजन 30 नवम्बर को जवाहर रंगमंच में

जिले की प्रतिभाओं को मिल सकेगी राष्ट्रीय पहचान
अजमेर, 26 नवम्बर। जिले के युवाओं को राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन 30 नवम्बर को जवाहर रंगमंच में किया जाएगा।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक एस.एस जोशी ने बताया कि राज्य युवा नीति तथा राष्ट्रीय युवा नीति के प्रावधानों के अनुसार युवा वर्ग का सर्वांगीण विकास करने के लिए जिला स्तरीय सांस्कृतिक समागम के तौर पर एक दिवसीय युवा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन के द्वारा स्थानीय प्रतिभाओं को राज्य युवा महोत्सव एवं राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेने का अवसर मिलेगा। प्रतिभाओं का चयन ब्लाॅक स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन तहसीलदार के माध्यम किया किया गया है। ब्लाॅक स्तर पर चयनित युवाओं को जिला युवा महोत्सव में भाग लेंगे। विभिन्न आयामों में सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली युवा प्रतिभाओं तथा दलों को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भेजा जाएगा जहां पर उनके प्रदर्शन के आधार पर छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग ले सकेंगे।
उन्होंने बताया कि अजमेर जिले के 9 ब्लाॅकों तथा अजमेर शहर सहित कुल 10 स्थानों पर 20 से 30 अक्टूबर के मध्य प्रारम्भिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा चुका है। इनमें विजेता रहे दल एवं प्रतिभागी 30 नवम्बर को जवाहर रंगमंच पर प्रातः 9.30 बजे से अपना पंजीयन करवा सकेंगे। युवाओं द्वारा लोकनृत्य, लोक गायन, नाटक, शास्त्राीय नृत्य (कथक), हिन्दुस्तानी गायन की सांस्कृतिक विधाओं में अपनी कला का प्रदर्शन किया जाएगा। चित्राकला, आशू भाषण, शास्त्राीय एकल वाद्य वादन (सितार), बांसूरी, तबला, मृदगंम्, वीणा, हारमोनियम तथा गीटार के लिए भी युवा प्रतिभाओं की खोज की जाएगी।
जिला स्तर पर प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वालों को नगद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्रा प्रदान किया जाएगा। प्रथम स्थान प्राप्त करने वालों को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि लोक नृत्य, लोक गायन और नाटक की समूह प्रतियोगिताओं में विजेता को 5-5 हजार तथा उपविजेता को 3-3 हजार रूपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 11 एकल प्रतियोगिताओं मे ंविजेताओं को एक-एक हजार और उपविजेताओं को 500-500 रूपए प्रदान किए जाएंगे।
जिला स्तरीय महोत्सव में ब्लाॅक स्तर से चयनित युवा, नेहरू युवा केन्द्र के सर्वेश्रेष्ठ स्वयं सेवक, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक, राष्ट्रीय केडिट कोर, स्काउट गाइड और ख्याति प्राप्त युवा खिलाड़ी भाग लेंगे। इस अवसर पर जिले के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 युवाओं को एक-एक हजार की प्रोत्साहन राशि भी वितरित की जाएगी।
इस अवसर पर राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए विभागीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर रोजगार मार्गदर्शन जिला रोजगार कार्यालय, राजस्थान राज्य कौशल विकास निगम तथा आरसेटी के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा। रोजगार प्रदाता एवं प्रशिक्षण प्रदाता कम्पिनियों द्वारा सलाह एवं रोजगार भी प्रदान किया जाएगा।

error: Content is protected !!