पटवार भर्ती परीक्षा की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक सम्पन्न

55 हजार परीक्षार्थी देंगे जिले में परीक्षा
अजमेर, 9 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पटवार भर्ती परीक्षा 2016 को सुव्यवस्थितत तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए विभिन्न अधिकारियों को व्यवस्थाएं सुपूर्द करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने बताया कि पटवार भर्ती परीक्षा शनिवार 13 फरवरी को दोपहर 12 से 3 बजे तक आयोजित की जाएगी। अजमेर जिले में 159 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। अजमेर शहर में 106, ब्यावर में 34, किशनगढ़ में 15 तथा नसीराबाद में 4 परीक्षा केन्द्र है। इन परीक्षा केन्द्रों पर कुल 55 हजार 248 परीक्षार्थी प्रतियोगी परीक्षा देंगे। अजमेर में 38 हजार 480, ब्यावर में 10 हजार 144, किशनगढ़ में 5 हजार 304 तथा नसीराबाद में एक हजार 320 परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र आंवटित किए गए है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा की निगरानी के लिए 34-34 सतर्कता दल तथा उपसमन्वयक बनाए गए है। अजमेर में 21, ब्यावर में 6, किशनगढ़ में 3 तथा नसीराबाद में एक सतर्कता दल परीक्षा केन्द्रों पर प्रभावी निगरानी रखेंगे।
उन्होंने बताया कि पटवार भर्ती परीक्षा के लिए अजमेर जिले से लगभग 22 हजार अभ्यर्थी भीलवाड़ा जिले में परीक्षा देने के लिए जाएंगे। इसी प्रकार जयपुर जिले के लगभग 38 हजार, सीकर जिले के 9 हजार तथा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित अन्य राज्यों से लगभग 10 हजार परीक्षार्थी अजमेर में परीक्षा देने के लिए आएंगे। परीक्षार्थियों के आवगमन की सुविधा के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा जयपुर- अजमेर, अजमेर – सीकर तथा अजमेर – भीलवाड़ा मार्ग पर 12 तथा 13 फरवरी को अतिरिक्त बसे संचालित की जाएगी। इसी प्रकार रेलवे द्वारा जयपुर तथा भीलवाड़ा के लिए संचालित होने वाली टेªनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। रेलवे द्वारा जयपुर अजमेर के मध्य एक विशेष परीक्षा रेल भी चलायी जाएगी।
पटवार भर्ती परीक्षा के जिला प्रभारी अधिकारी श्री सुरेश सिंधी ने बताया कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेशन से परीक्षा केन्द्रों के मध्य टेम्पों तथा सिटी बसों के फेरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए नगरीय निकायों द्वारा रैनबसेरों की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा केन्द्र वाले शहरों में स्थित धर्मशालाओं एवं होटलों को भी अभ्यर्थियों को प्राथमिकता के साथ ठहराने के लिए निर्देशित किया है। चिकित्सा विभाग द्वारा रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेशन पर एम्बूलेंन्स की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस तथा प्रशासन मिलकर पटवार भीर्ती परीक्षा को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए मुश्तैद है। उन्होंने अभ्यर्थियों तथा अभिभावकों से अफवाहों से बचने की अपील की।
इस अवसर पर रोडवेज के मुख्य प्रबन्धक श्री तेजकरण टाक, पुलिस उपअधीक्षक भंवर सिंह, अदिति कांवट, हीरालाल सैनी, जिला शिक्षा अधिकारी दीपक जौहरी, सुशील गहलोत, किशनगढ़ उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!