अजमेर और पुष्कर के विद्यार्थियों को मिलेगा गर्मागर्म पौष्टिक भोजन

अक्षयपात्रा फाउंडेशन उपलब्ध कराएगा 30 विद्यार्थियों को मिड डे मील
जिला कलक्टर एवं महापौर ने देखी सेन्ट्रलाइज्ड किचन में व्यवस्थाएं
अजमेर 09 जून। अजमेर और पुष्कर शहर सहित आसपास की 15 गांवों के 30 हजार विद्यार्थियों को शीघ्र ही गर्मागर्म पौष्टिक मिड डे मील उपलब्ध होगा। अक्षयपात्रा फाउंडेशन द्वारा बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल एवं महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने आज तोपदड़ा स्थित सैन्ट्रलाइज्ड किचन का अवलोकन किया एवं यहां उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी ली।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे चाहती है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पौष्टिक मिड डे मील उपलब्ध हो। मुख्यमंत्राी की मंशा के अनुरूप अजमेर, पुष्कर एवं आसपास के 15 गांवों में विद्यार्थियों को अक्षयपात्रा फाउंडेशन द्वारा मिड डे मील तैयार कर उपलब्ध कराया जाएगा। इन क्षेत्रों के करीब 30 हजार विद्यार्थियों को सैन्ट्रलाइज्ड किचन में तैयार मिड डे मील मिलेगा।
उन्होंने बताया कि अक्षयपात्रा फाउंडेशन जयपुर, वृंदावन एवं बैंगलोर में लाखों बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध करा रहा है। यह व्यवस्था अजमेर में भी शुरू होगी। अजमेर में 40 हजार चपाती प्रति घण्टे बनाने वाली मशीन स्थापित की जाएगी। इसमें करीब 2 करोड़ रूपए का खर्च आएगा जो ड्यूश बैंक द्वारा काॅरपोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी योजना के तहत उपलब्ध करायी जाएगी। इस राशि से किचन को आईएसओ मानक को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाएगा। अक्षयपात्रा द्वारा बनारस में में भी 3 लाख विद्यार्थियों को एक ही किचन से मिड डे मील तैयार करवाकर उपलब्ध कराया जाएगा।
महापौर श्री धर्र्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में सुविधाएं और संसाधन मुहैया कराए जाने की कड़ी में अजमेर में फिर से सैन्ट्रलाइज्ड किचन की शुरूआत एक अहम कदम है। अजमेर, पुष्कर सहित आसपास के गांवों में विद्यार्थियों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध होगा। इससे स्कूलों में नामांकन के साथ ही उपस्थिति भी बढ़ेगी।
जिला कलक्टर श्री गोयल एवं महापौर श्री गहलोत ने तोपदड़ा स्थित सैन्ट्रलाइज्ड किचन में उपलब्ध संसाधनों का अवलोकन किया। उन्होंने अक्षयपात्रा के प्रतिनिधियों एवं जिला परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां उपलब्ध संसाधनांे का अधिक से अधिक उपयोग सुनिश्चित करें।
अक्षयपात्रा फाउंडेशन के श्री रघुपतिदास ने बताया कि संस्था द्वारा विभिन्न शहरों में गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्धकराया जा रहा है। गुणवत्ता हमेशा बरकरार रहेगी। फाउंडेशन विद्यार्थियों को समय पर मिड डे मील उपलब्ध कराएगा। उन्होंने भोजन निर्माण प्रक्रिया की एक फिल्म भी दिखायी।

विधानसभा उपाध्यक्ष 11 व 12 जून को अजमेर में
अजमेर 09 जून। विधानसभा उपाध्यक्ष श्री राव राजेन्द्र सिंह 11 जून को शाम 8.30 बजे पुष्कर पहुंचेंगे। यहां रात्रि विश्राम के पश्चात श्री सिंह 12 जून को प्रातः 9 बजे किशनपुरा नांद में श्री रामगुरू परमार्थ गौशाला ट्रस्ट समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके पश्चात उनका बाकलियावास मेड़ता में आयोजित वीरवर राव चांदाजी राठौड़ के जयन्ती समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम है।

राजस्व लोक अदालत अभियान
10 ग्राम पंचायतों में 11 जून को आयोजित होंगे शिविर
अजमेर 9 जून। राजस्व लोक अभियान अदालत के तहत शनिवार 11 जून को पुष्कर में बबाईचा, नसीराबाद में न्यारा, पीसांगन के मांगलियावास, ब्यावर के नून्द्रीमालदेव, किशनगढ़ के ढसूक, केकड़ी के प्रान्हेड़ा, मसूदा के नयागांव, सरवाड़ के केवानिया, भिनाय के गुढ़ाखूर्द एवं रूपनगढ़ के पींगलोद ग्राम पंचायतांे में शिविर आयोजित होंगे।

error: Content is protected !!