नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन अजमेर द्वारा विरोध प्रदर्षन

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन अजमेर द्वारा दिनांक 01/09/17 को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय प्रांगण में भोजन अवकाष के दौरान रेल कर्मचारियों नेे वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी एवं वरि. मंडल वित्त प्रबन्धक अजमेर के उदासीन रवैये एवं नकारात्मक कार्यषैली के विरोध में ’’विषाल विरोध प्रदर्षन’’ किया गया।

सैंकड़ों की संख्या में महिला पुरूष रेल कर्मियों ने मंडल कार्यालय के पोर्च में एकत्रित होकर हाथ में लाल झण्डा लिये, रेल प्रषासन, सीनियर डीपीओ, सीनियर डीएफएम के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की एवं अपना गुस्सा प्रकट किया।

प्रदर्षन का नेतृत्व कर रहे यूनियन के मंडल सचिव अरूण गुप्ता ने बताया कि पिछले छः माह से वरि.मंडल कार्मिक अधिकारी एवं वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक की षिथिल कार्यषैली, उदासीन रवैये की वजह से मंडल के सभी विभागों के लगभग 150 से अधिक कर्मचारियों की सामान्य पदोन्नति में अत्याधिक विलम्ब किया जा रहा है। यांत्रिक, विद्युत एवं इंजीनियरिंग विभाग के तकनीषियन कर्मचारियों के पक्ष में सितम्बर 2016 से नई रि-स्ट्रक्चरिंग आई हुई है जिसके चलते लगभग 200 से अधिक कर्मचारियों की पदोन्नति को लाभ मिलना है उस पर भी कार्यवाही नहीं हो रही है, सातवें वेतन आयोग के आधार पर कर्मचारियों के वेतन निर्धारण भी बकाया हैं। इस मंडल के लगभग 2000 से अधिक रेल कर्मचारियों के बकाया भुगतान नहीं किये जा रहे हैं। दोनों अधिकारियों को कर्मचारी कल्याण के प्रति कोई रूचि नजर नहीं आ रही है जिसकी वजह से यूनियन ने प्रदर्षन कर, ढ़ोल, मजीरे, बाकियाँ बजा कर, उनको नींद से जगाने का काम किया है।

प्रदर्षन को सम्बोधित करते हुये मंडल अध्यक्ष मोहन चेलानी ने कहा कि कार्मिक अधिकारी का कार्य कर्मचारी के वैलफेयर का होता है किन्तु वर्तमान वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी कल्याण का नहीं बल्कि विजीलैन्स अधिकारी की तरह हर प्रकरण को शक की निगाहों से देखने का काम करते हैं जो स्वीकार्य नहीं है। गाड़ियों की संरक्षा से सम्बन्धित कर्मचारियों की समय पर पदोन्नति नहीं होना, समय पर भुगतान नहीं होना तनाव पैदा करता है, जो रेल के संरक्षित संचालन के लिये घातक है। श्री चेलानी ने कहा कि एक ओर तो कर्मचारियों से, अतिरिक्त कार्यकुषलता से संरक्षित रेल संचालन की अपेक्षा की जाती है वहीं दूसरी ओर उन्हीं कर्मचारियों को एक-एक वर्ष तक ड्यू पदोन्नति नहीं दी जाती है, उनका आर्थिक नुकसान किया जाता है, यह न्यायोचित नहीं है, यूनियन इसे किसी भी सूरत में बर्दाष्त नहीं करेगी।

प्रदर्षन में कॉ. अरूण गुप्ता, कॉ. मोहन चेलानी ने चेतावनी दी है कि इस प्रदर्षन के पष्चात् भी अगले 15 दिन में सभी बकाया पदोन्नति, बकाया भुगतान के मामलों का निपटारा नहीं होता है तो, आन्दोलन को गति प्रदान करते हुये दोनों अधिकारियों का घेराव किया जायेगा।

प्रदर्षन को विपुल सक्सैना, एल.एन.मीणा, जे.एस.कुलेहरी, बलदेव सिंह, राजीव शर्मा, झाबर सिंह चौधरी, राकेष लाल, राजेन्द्र राव, सुभाष ढोई ने भी सम्बोधित किया।

प्रदर्षन को सफल बनाने में कॉ. रमेष निमेडीया, वाई.डी.भल्ला, महेष परमार, अखिलेष चारण, राजकुमार, बालमुकन्द सैन, तरूण सैनी, सुरेष कन्नोजिया, सुनील शर्मा, वी.के.लोढ़ा, विरेष शर्मा, कु. सारिका जैन आदि ने महत्वपूर्ण भुमिका निभाई।
(अरूण गुप्ता )
मंडल सचिव

error: Content is protected !!