मोहर्रम की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित

अजमेर 7 सितम्बर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में मिनी उर्स मोहर्रम के अवसर पर व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने मोहर्रम के अवसर पर जायरीन की सुविधाओं के लिए चाक चैबंद व्यवस्थाओं के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। कायड़ विश्राम स्थली की व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जाएगा। मोहर्रम के दौरान दुकानों के बाहर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों की दुकाने सीज करने के लिए निर्देश प्रदान किए। दरगाह क्षेत्रा में पेयजल की अतिरिक्त सप्लाई दी जाएगी। विभिन्न विभागों को सौपे गए दायित्व 15 सितम्बर तक पूर्ण करने होंगे। दरगाह क्षेत्रा में केबल टीवी, होर्डिंग, फोनलाइन तथा बिजली के तारों का संयुक्त दल द्वारा सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान चिन्हित स्थानों पर दुरूस्तीकरण का कार्य 15 सितम्बर तक पूर्ण करने के लिए पाबंद किया गया। दरगाह क्षेत्रा से अस्थायी अतिक्रमण हटाए जाएंगे। मिनी उर्स के दौरान टेªक्टर ट्राॅली की आवाजाही पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। इत्रा के लिए कांच के स्थान पर प्लास्टिक की शीशी काम में ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली से दरगाह तक आवागमन के लिए रोडवेज के द्वारा पर्याप्त मात्रा में बसे उपलब्ध करवायी जाएगी। यह बसे जायरीन के लिए लगातार उपलब्ध रहेगी। अजमेर विकास प्राधिकरण के द्वारा विभिन्न स्थानों पर संकेतकों को दुरूस्त किया जाएगा। नगर निगम शहर में बेसाहरा जानवरों को पकड़ने का अभियान चलाएगा। हाईदौज के दौरान लाइसेंस शुदा तलवारे ही उपयोग में ली जाएगी। दुर्घटना की स्थिति से निपटने के लिए उपकरणों की पूर्व जांच अंजाम दी जाएगी।
बैठक में नाजीम दरगाह कमेटी श्री आई.बी.पीरजादा ने अवगत कराया कि शुक्रवार 21 सितम्बर को गली लंगरखाना में चैकियों की धुलाई होगी। मर्सियाखानी के साथ डंके के पहले चैकियां लंगरखाना पहुंचेगी। चन्द्र दर्शन के अनुसार मोहर्रम की पहली तारीख 22 अथवा 23 सितम्बर को होने की सम्भावना है। मोहर्रम की पहली से दसवीं तारीख तक दोपहर 2.20 बजे से सायं 4 बजे (जोहर से असर) तक बयान शहादत और असर के बाद रोशनी तक सलातो सलाम होगा। इस दौरान रात्रि 9 बजे बयान शहादत दरगाह कमेटी की ओर से शाहजहानी मस्जिद में होगा। चांद रात से मोहर्रम की 12 तारीख तक लंगरखाना में बयान शहादत होगा। मोहर्रम की चार तारीख से सात तारीख सुबह तक बाबा फरीद का चिल्ला खुलेगा। चांदी का ताजिया महफील खाना गेट पर दोपहर 2 बजे के बाद पांच व सात मोहर्रम को नमाज जोहर से आस्ताना मामूल होने तक रखा जाएगा। पांचवीं तारीख को छतरी गेट से इमामबाड़ा तक झण्डे का जूलुस निकाला जाएगा। छठी के दिन सुबह 9 बजे और रात 8.30 बजे अहाता ए नूर में छठी शरीफ की फातिहा पढ़ी जाएगी। सातवीं तारीख को झण्डो का जुलूस लंगरखाने से अन्दरकोट जाएगा और मकबरा दरगाह शरीफ में महेंदी की रस्म अदा की जाएगी। मोहर्रम की आठवीं तारीख को निजाम गेट, दरगाह शरीफ अंजुमन सैयद जादगान का बड़ा ताजिया सवारी के साथ छतरी गेट लाया जाएगा। इसके अगले दिन बड़ा ताजिया छतरी गेट से सवारी के जूलूस के साथ इमामबाड़ा लाया जाएगा। अन्दरकोट में ईशा की नमाज के बाद हाईदौज होगा। डोला शरीफ बाद नमाज ईशा हताई अन्दरकोट पर रखा जाएगा। मोहर्रम की दसवीं तारीख को लंगरखाना में बयान शहादत, हाईदौज अन्दरकोट ढ़हाई दिन के झोपड़े के पास त्रिपोलिया गेट तक आकर वापस आमा बावड़ी अन्दरकोट तक जाएंगे। चांदी का ताजिया निजाम गेट पर रखा जाएगा। ईमामबाड़े से ताजिए की सवारी जुलूस की शक्ल में रात को 9 बजे शुरू होगी। छतरी गेट लंगरखाना गली दरगाह बाजार, कमानी गेट होता हुआ अगली सुबह 5 बजे झालरा पर पहुंचेगा जहां सेराब किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान, अरविंद कुमार सेंगवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, सहायक नाजिम दरगाह कमेटी के डाॅ. मौहम्मद आदिल, दरगाह दीवान प्रतिनिधि एस.एन.चिश्ती, अन्जुमन सैयद जादगान के सह सचिव सैयद मुस्व्वीर हुसैन चिश्ती, अंजुमन यादगार के अध्यक्ष अब्दुल जर्रार चिश्ती, पंचायत अन्दरकोट के अध्यक्ष अकबर, उत्तर रेलवे के स्टेशन प्रबंधक श्री मुकेश श्रीवास्तव, भारत संचार निगम लिमिटेड के जेटीओ शैलेन्द्र चैहान, नगर निगम पार्षद अहमद चिश्ती, दरगाह बाजार व्यापार संघ के जोधा टेकचन्दानी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

वार्ड पंच उप चुनाव के लिए मतदान 18 सितम्बर को
अजमेर 7 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने अजमेर जिले में आगामी 18 सितम्बर को होने वाले वार्ड पंच उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जिले में 11 ग्राम पंचायतों में वार्ड पंचों के रिक्त पदों के लिए निर्वाचन होना है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी 18 सितम्बर को जिले में पीसांगन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बिडक्चियावास के वार्ड संख्या 4, डोडियाना के वार्ड 8, भटसुरी के वार्ड 6 एवं डूमाडा के वार्ड संख्या 4 में उपचुनाव होगा। इसी तरह सरवाड़ में फतेहगढ़ के वार्ड संख्या 2, भिनाय में नागोला ग्राम पंचायत के वार्ड 11, मसूदा में मोयणा के वार्ड 12, अरांई में दादिया के वार्ड संख्या 3 तथा जवाजा पंचायत समिति के किशनपुरा के वार्ड संख्या 1, बडकोचरा के वार्ड 2 तथा देवाता के वार्ड संख्या 10 में रिक्त पद पर उपचुनाव होगा । इन सभी वार्डो में आचार संहिता लागू कर दी गई है। तय कार्यक्रम के अनुसार 13 सितम्बर को नामांकन भरने एवं वापसी की प्रक्रिया एवं संवीक्षा सम्पन्न करायी जाएगी। 18 सितम्बर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक आवश्यक होने पर मतदान होगा तथा इसके तुरन्त पश्चात मतों की गणना शुरू कर दी जाएगी।

विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम
ब्यावर क्षेत्रा में 17 लाख के चार कार्य स्वीकृत
अजमेर 7 सितम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत की अनुशंसा पर ब्यावर क्षेत्रा में 17 लाख रूपये के चार कार्यो की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ब्यावर क्षेत्रा में स्वीकृत 17 लाख रूपये के कार्यो में ग्राम सिरोला में श्मशान घाट टीन शेड सिरोला, रतनपुरा, कलाली का बाड़िया पर 2 लाख रूपये व्यय होगे। जबकि ग्राम पंचायत देलवाडा में ग्राम शेरों की बावड़ी में शमशान घाट की चार दीवारी निर्माण, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोहाना में कक्षा कक्ष निर्माण तथा इमली का बाड़िया में खुला तिबारा निर्माण पर 5-5 लाख रूपये व्यय होंगे।

ट्राम्बे स्टेशन परिसर में जन कल्याणकारी शिविर सम्पन्न
अजमेर 7 सितम्बर। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा नगर निगम के सौजन्य से गुरूवार को ट्राम्बे स्टेशन परिसर में एक दिवसीय जनकल्याणकारी शिविर का आयोजन कर लोगों को विभिन्न योजनान्तर्गत लाभान्वित किया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री संजय सावलानी ने बताया कि शिविर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व सीफार संस्था के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के आवेदन तैयार करवाए गए जिसमें से नगर निगम व रसद विभाग द्वारा 17 आवेदन खाद्य सुरक्षा संबंधी तैयार करवाए गए, जिन्हे उपखण्ड अधिकारी द्वारा एनएफएसए मय सत्यापित कर राशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 52 रोगियों को केम्प के दौरान निशुल्क दवा उपलब्ध करवायी गई व जांच की गई। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा ई मित्रा के माध्यम से 35 आधार कार्ड तैयार करवाए गए एवं 4 राशन कार्ड, 11 भामाशाह कार्ड, 2 श्रमिक कार्ड आवेदन तैयार करवाए गए । अनुसूचित जाति विकास निगम द्वारा 27 लोगों को बैंक से लोन की जानकारी व प्रक्रिया को समझाया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 32 गर्भवती महिलाओं को सुविधाएं प्रदान करवायी गई व आवेदन पत्रा तैयार करने में सहयोग किया गया इसके अतिरिक्त सर्वे का कार्य सीफार संख्या एवं सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा किया जाकर कैम्प में उपस्थित 300 से अधिक लोगों को जानकारी एवं सुविधाएं उपलब्ध करवायी गई।

स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धी प्रतियोगिता आयोजित
अजमेर 7 सितम्बर। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धी प्रतियोगिता का आयोजन गुरूवार को किया गया।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक राजेन्द्र सिंह कसाना ने बताया कि भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के द्वारा स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके अन्तर्गत निबंध प्रतियोगिता एवं लघु फिल्म प्रतियोगिता का आयोजन विभिन्न विद्यालयों में किया गया। जिला स्तरीय प्रतियोगिता राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनगढ़ तथा ब्लाॅक स्तरीय प्रतियोगिता मसूदा, केकड़ी, भिनाय, अरांई एवं सरवाड़ में आयोजित हुई। प्रतियोगिता में 15 से 29 वर्ष के युवाओं ने भाग लिया। मैं स्वच्छता के लिए क्या करूंगा अथवा करूंगी विषय पर निबंध प्रतियोगिता तथा भारत को स्वच्छ बनाने में मेरा योगदान विषय पर लघु फिल्म प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रतियोगिता में सर्वेश्रेष्ठ कृतियों को राज्य स्तर पर भेजा गया।

error: Content is protected !!