हयात ने वैश्विक देखभाल और स्वच्छता के लिए जताई ठोस प्रतिबद्धता

शिकागो, 30 अप्रैल, 2020- सेवा और परवाह के उद्देश्य तथा 60 से ज्यादा वर्षों से विश्व स्तरीय हॉस्पिटैलिटी प्रदान करने के अनुभव से प्रेरित, हयात ने आज एक वैश्विक देखभाल और स्वच्छता प्रतिबद्धता (ग्लोबल केयर एंड क्लीनलीनेस कमिटमेंट) की घोषणा की। इसके जरिए वह सहकर्मियों और गेस्ट्स की सुरक्षा और मानसिक शांति को लेकर अपने परिचालन दिशा-निर्देशों व संसाधनों को और बेहतर बनाना चाहता है। यह बहुस्तरीय प्रतिबद्धता हयात के मौजूदा कठोर प्रोटोकॉल की बुनियाद पर खड़ी है और इसके तहत दुनियाभर में स्थित इसके सभी होटलों, सहकर्मी प्रशिक्षण और सहयोगी संसाधनों में ग्लोबल बायोरिस्क एडवायजरी काउंसिल (जीबीएसी) की प्रमाणन प्रक्रिया शामिल होगी। साथ ही इसमें चिकित्सा विशेषज्ञों और उद्योग के पेशेवरों का एक बहुवर्गीय कार्यसमूह भी होगा, जो होटल से जुड़े अनुभव के विभिन्न पहलुओं को बेहतर बनाने में योगदान देगा।

हयात के प्रेसिडेंट और सीईओ मार्क होप्लामज़ियन, ने कहा, “जैसा कि हम जानते हैं, कोविड-19 ने दुनिया को मूल रूप से बदल डाला है और जब हम सभी फिर से यात्रा के लिए तैयार हैं, तो हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हयात के हर सहकर्मी और गेस्ट इस बात को लेकर आश्वस्त महसूस करें कि हमारी प्रतिबद्धता का प्रत्येक पहलू उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, और यह भी कि हम उनकी सेहत को पहले स्थान पर रख रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “ऐसा करने के लिए, हम अपने रूम्स और लॉबी से लेकर स्पा और डायनिंग तक – हर जगह पर होटल से जुड़े तजुर्बे की गंभीर जांच-पड़ताल अवश्य करते हैं- और इसके लिए नवीनतम रिसर्च, तकनीकों और इनोवेशंस की मदद लेते हैं। हयात का ग्लोबल केयर एंड क्लीनलीनेस कमिटमेंट लोगों की सेवा और देखभाल के हमारे उद्देश्य की एक अहम अभिव्यक्ति है। हमारा लक्ष्य इस तरह की सेवा और सत्कार देना है कि वे बेहतरीन सुकून का एहसास कर सकें- अभी और भविष्य में भी।”

वैश्विक स्वच्छता प्रमाणन

हयात वैश्विक स्तर पर अपने सभी होटलों में सुरक्षित और स्वच्छ परिवेश प्रदान करने और सहकर्मियों तथा गेस्ट्स की खातिर स्वच्छता के उच्चतम मानक बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। मई 2020 में, हयात ने परफॉर्मेंस-आधारित साफ-सफाई, कीटाणुशोधन और संक्रामक रोग निवारण कार्यक्रम के माध्यम से एक जीबीएसी स्टार्टएम प्रमाणन शुरू करने की योजना बनाई है, जो होटल में साफ-स्वच्छ, सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। जीबीएसी वैश्विक स्वच्छता उद्योग संघ आईएसएसए का एक प्रभाग है। सूक्ष्मजीवी-रोगजनक खतरों के विश्लेषण और न्यूनीकरण क्षेत्र के अग्रणी लोग इसमें शामिल हैं और इसे कोविड-19 महामारी जैसे जैविक खतरों और रियल टाइम संकटों से निपटने के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है। हयात जीबीएसी स्टार्टएम प्रमाणन प्राप्त करने के लिए योजना बनाने की घोषणा करने वाला पहला हॉस्पिटैलिटी ब्रांड है, जिसमें दुनिया भर में स्थित 900 से ज्यादा हयात होटलों में विस्तृत प्रशिक्षण शामिल होगा। हयात इसे नियमित तौर पर आंतरिक और अन्य पक्ष की ऑडिटिंग के जरिए हर तरह से परिपूर्ण बनाने का इरादा रखता है।

होटल-स्तर पर सैनिटाइजेशन के विशेषज्ञ

सहकर्मियों की सेहत और कल्याण हयात के व्यवसाय के केंद्र में है और अतिथियों एवं ग्राहकोंकी देखभाल के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। कोविड-19 पर प्रतिक्रिया में, सहकर्मियों और अतिथियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की कोशिशों के तहत हयात लगातार कामकाज की नई प्रक्रियाएं और अनिवार्य प्रशिक्षण विकसित कर रहा है। सहकर्मियों की सहूलियत और उनका सुकून, होटल की साफ-सफाई, कामकाजी व्यवस्था और ग्राहक सेवा को मापने के लिए दैनिक कलीग सर्वे किए जाएंगे। इसकी बदौलत होटल के नेतृत्वकर्ता के लिए अवसरों को लेकर कदम उठाना, समायोजन को अत्यावश्यक बनाना और सहकर्मियों की जरूरतों को वास्तविक समय में पूरा कर पाना मुमकिन होगा।

इसके अलावा, हयात के ग्लोबल केयर एंड क्लीनीनेस कमिटमेंट के तहत, सितंबर 2020 तक, हर हयात होटल में हाइजीन मैनेजर के रूप में कम से कम एक व्यक्ति होगा, जो अपने होटल में नए परिचालन दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल के पालन के लिए जिम्मेदार होगा, जिनमें कुछ इस तरह के दिशा-निर्देश और प्रोटोकॉल शामिल हो सकते हैं:

· हाइजीन और स्वच्छता के लिए कलीग सर्टिफिकेशन, प्रशिक्षण और पुन: प्रमाणन प्रक्रिया

· ज्यादा छुई जाने वाली सभी सतहों, गेस्टरूम्स और साझा स्थानों पर हॉस्पिटल श्रेणी के कीटाणुशोधकों के जरिए ज्यादा बार सफाई

· रेस्तरां, रूम सर्विस और ग्रुप मीटिंग व आयोजनों के लिए और भी बेहतर खाद्य सुरक्षा व स्वच्छता प्रोटोकॉल अमल में लाना

· होटल के सार्वजनिक और कर्मचारी क्षेत्रों तथा प्रवेश द्वारों पर प्रमुखता से हैंड सैनिटाइजर स्टेशनों की स्थापना

· हवा की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के प्रयास में शुद्धीकरण और स्वच्छता उपकरणों की स्थापना की जरूरत पता करना

· होटल के सहकर्मियों के लिए सुरक्षा मास्क और अन्य उपकरण

· होटल की विभिन्न प्रॉपर्टीज में स्थित सार्वजनिक क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग दिशा-निर्देश

उद्योग के विशेषज्ञों और पेशेवरों का क्रॉस-फंक्शनल पैनल
कोविड-19 संकट की शुरुआत में हयात ने एक वैश्विक क्रॉस-फंक्शनल रिस्पॉन्स टीम बनाई और कोविड-19 से संबंधित रिसर्च नतीजों और जानकारियों के साथ उसके प्रयासों का समर्थन करने के लिए संक्रामक रोग तथा पेशेवर स्वास्थ्य विशेषज्ञों को संलग्न किया। इसके चलते हयात अपने होटलों को त्वरित नवीनतम दिशा-निर्देश देने और विशिष्ट जरूरतों व परिस्थितियों के अनुसार समुचित कदम उठाने में सक्षम हो पाया है।

अपनी प्रतिबद्धता के तहत हयात लगातार और भी चिकित्सा विशेषज्ञों और उद्योग के अग्रणी पेशेवरों को जोड़ रहा है। इस कार्यसमूह का लक्ष्य हयात के व्यवसाय के प्रमुख क्षेत्रों के बारे में परामर्श प्रदान करना और हयात को इस नए माहौल में और भी ज्यादा समग्रतापूर्ण ढंग से कार्य करने के लिए चुनौती देना होगा।
अमेरिकन एयरलाइंस में कस्टमर एक्सपीरियंस, इनोवेशन व डिलिवरी की वाइस प्रेसिडेंट जूली रैथ कहती हैं, “हयात के साथ हमारे लॉयल्टी सहयोग के एक अहम हिस्से के रूप में, हम अपने ग्राहकों की वेलबीइंग पर विशेष ध्यान के साथ उनके संपूर्ण अनुभव की बेहतरीन परवाह करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” वे आगे कहती हैं, “इस सहयोग का लाभ यह है कि हम अपने परिचालन में हयात की सर्वोत्तम प्रणालियों को लागू करते हुए सफाई व सुरक्षात्मक प्रक्रियाओं में अपनी महारत से मिली जानकारियां साझा कर सकते हैं।”

error: Content is protected !!