अधिकारी विकास कार्यों पर चर्चा करें-पुरोहित

अजमेर। अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री जे.के. पुरोहित ने विभागों के अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे सप्ताह में एक दिन निर्धारित कर उनके कार्यालय द्वारा संचालित जनकल्याणकारी विकास योजनाओं के बारे में अवश्य चर्चा करें, इससे योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को बल मिलेगा साथ ही अधिकारियों को भी नवीनतम स्थिति के बारे में जानकारी रहेगी और इसके बारे में वे जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली बैठकों में बता पाएंगे।
पुरोहित आज अपने कक्ष में अवैध शराब के धन्धे में लिप्त परिवारों के उन्नयन के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही नवजीवन योजना के बारे में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि बैठकों में लिए गए निर्णयों की पालना कराना संबंधित विभाग के अधिकारी का दायित्व है। उन्होंने नवजीवन योजना में प्राप्त पत्रावलियों का निस्तारण आगामी 11 जनवरी तक कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक श्रीमती विजय लक्ष्मी गौड़ को दिए और योजना के क्रियान्वयन में सहयोग देने वाली स्वयं सेवी संस्थाओं से प्रगति की जानकारी ली।
उपनिदेशक श्रीमती गौड़ ने ऐसे बच्चे जो इस योजना की हद में आते हैं और निजी विद्यालय में पढ़ रहे हैं और छात्रवृति के लिए चयनित किए गए हैं, उन्हें सीधी नकद हस्तांतरण अनुदान योजना से जोडऩे की बात कही। भारतीय मानव सेवा संस्थान के प्रभारी श्री सी.बी.एस. खंजन ने बताया कि संस्थान पुष्कर व पीसांगन क्षेत्र में चयनित 73 व्यक्तियों को स्वरोजगार के संबंध में प्रशिक्षण दे रहा है। श्रंृग ऋषि मानव विकास संस्था केकड़ी के समन्वयक श्री दरिया नाथ योगी ने बताया कि सावर में अवैध शराब के धंधे में लिप्त 23 महिलाओं को कसीदाकारी व सिलाई का प्रशिक्षण दिया गया है। इन्हें स्वरोजगार से जोडऩे के प्रयास होंगे। उन्होंने सांसी बस्ती सावर में पेयजल पाईपलाईन डलवाने का भी अनुरोध किया। प्रांतीय भाट, भांड, राणा और ढोली समाज संस्थान के बाबूलाल राणा ने भी कंजर, सांसी व ढोली समाज के लोगों को जोडऩे की बात कही। बैठक में चिकित्सा विभाग के अधिकारी डॉ. मोहित देवल, शैक्षिक प्रकोष्ठ से श्रीमती बेपटिस्ट और भागचंद मंडरावलिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!