राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

अजमेर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को समारोहपूर्वक मनाया जायेगा । इस दिन समस्त विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर मतदाता दिवस आयोजित कर नये मतदाताओं का स्वागत करने और उन्हें फोटो पहचान पत्र वितरित करने के निर्देश बूथ लेविल अधिकारियों को दिये हैं। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक कलक्टर श्रीमती अनिता चौधरी ने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 25 जनवरी को प्रात: 10 बजे से राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित हो। मतदाताओं से आग्रह है कि वे अपने मतदान केन्द्र पर प्रात: 10 बजे पहुंचकर मतदाता पहचान पत्र प्राप्त कर लें और ईवीएम पर मतदान प्रक्रिया के बारे में जानें ।
सूचना केन्द्र में दो दिवसीय मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी
इस अवसर पर सूचना केन्द्र की प्रदर्शनी दीर्घा में 25 व 26 जनवरी को दो दिवसीय मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी लगाई जायेगी । स्कूली बच्चों में मतदान प्रक्रिया और प्रजातांत्रिक व्यवस्था के संबंध में आवश्यक ज्ञानवर्धन करने और उन्हें जागरूक करने हेतु 23 जनवरी को प्रात: 11 बजे सावित्री बालिका विद्यालय में चित्रकला और जवाहर स्कूल में निबंध प्रतियोगिता होगी । विजेता विद्यार्थियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को सूचना केन्द्र में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में मतदान की शपथ
अजमेर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में 24 जनवरी को सरकारी विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को
” हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में दृढ़ निष्ठा रखते हुए, अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचनों की गरिमा को बनाये रखने तथा प्रत्येक निर्वाचन में निर्भय होकर तथा धर्म, मूलवंश, जाति, समुदाय, भाषा के विचारों या किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करने की एतद् द्वारा प्रतिज्ञा करते हैं। ÓÓ शपथ दिलाई जाएगी।जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे सरकार द्वारा 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अवकाश घोषित होने की स्थिति में 24 जनवरी को अधिकारी एवं कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

 

error: Content is protected !!