राजस्थान दिवस पर 30 मार्च को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

अजमेर। राजस्थान दिवस के अवसर पर आगामी 30 मार्च को अजमेर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसके नोडल अधिकारी पर्यटन विभाग के उपनिदेशक घश्याम गंगवाल होगंे।
अतिरिक्त कलक्टर शहर जगदीश कुमार पुरोहित के अध्यक्षता में सम्पन्न बैंठक में राजस्थान दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का निर्णय किया गया, इसके तहत 30 मार्च को प्रातः 11 बजे पटेल मैदान पर कक्षा आठवीं, नौवी, व ग्याहरवीं के छात्रा-छात्राओें की तीन समुह में चित्राकला प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रत्येक वर्ग के तीन विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। चित्राकला प्रतियोगिता के लिए आवश्यक सामग्री उपनिदेशक पर्यटन द्वारा उपब्लध कराई जाएगा।
30 मार्च को ही नेहरू युवा केन्द्र एवं विभिन्न विकास अधिकारियों की सहायता से पटेल मैदान पर ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के तहत प्रातः 11 बजे से रस्साकशी व कब्बड़ी और सांयकाल 5 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगें। राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में अजमेर शहर के विभिन्न प्रमुख भवन व सरकारी कार्यालयों पर नगर निगम व नगर सुधार न्यास द्वारा विद्युत सजावट की जाऐगी।
अफगानिस्तान का दल अजमेर आएगा
अजमेर। भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के तत्वावाधान में आगामी 21 मार्च को अफगानिस्तान 16 सदस्यीय दल अजमेर आएगा। यह दल कल 20 मार्च को जयपुर पहुँच रहा हैं, और दो सप्ताह के विकास प्रबंधन में भाग लेने हेतु भारतीय लोक प्रशासन संस्थान दिल्ली आया हुआ हैं ।
उल्लेखनीय है, कि भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा अफगानिस्तान के डिस्ट्रिक गवर्नस को विकास प्रबन्धन संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया है जिसमें 18 मार्च से 14 डिस्ट्रिक गवर्नस व दो सरकारी प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। 20 से 22 मार्च तक की राजस्थान फिल्ड विजिट आयोजित की गई है।

error: Content is protected !!