देश की हर बेटी हो महफूज

सुमित सारस्वत
सुमित सारस्वत

आज देश का दिल दहला देने वाली एक भद्दी तस्वीर और कड़वी सच्चाई फिर सामने आई। देश में लचर कानून और पुलिसिया रौब के कारण वहशी दरिंदों के बुलंद हौंसले ‘सृष्टि निर्मात्रीÓ को नोंचकर शिकार बना रहे हैं। सभ्य समाज तमाशबीन बना है।
आंकड़ों के मुताबिक हमारे देश के विभिन्न इलाकों में हर 20 मिनट में दुष्कर्म की एक घिनौनी घटना अंजाम दी जा रही है। ‘सत्यमेव जयतेÓ में बेटियों के दर्द की दास्तां सुनते वक्त अचानक जेहन में एक विज्ञापन उभर आया। अभी लगभग हर चैनल पर प्रसारित होने वाले इस विज्ञापन में दिखाया जा रहा है कि देश के एक राज्य में बेटियां कितनी सुरक्षित है। शिक्षित है। गुजरात राज्य की सरकार दावा कर रही है कि वहां की बेटियां गर्व से निडर होकर तालीम ले रही है। रोजगार कर रही है। वहां बेटियों को जीने का हक मिला है।
मैं चाहता हूं कि सिर्फ एक राज्य की ही नहीं, बल्कि हमारे देश की हर बेटी को नारी होने का गर्व हो। वे निडर बने। अकेली सुरक्षित घूम सके। बेटियों पर गलत नजर डालने वाले सजा की सोच से कांप उठे।
आने वाले कुछ समय में हम सभी को मिलकर देश की सरकार चुननी है। आप चाहे जिस पार्टी को वोट देना, लेकिन इतना जरूर ध्यान रखना कि आने वाला ‘प्रधानÓ हमारी बेटियों की रक्षा कर सके। बेखौफ होकर देश से अपराध खत्म करने का प्रयास करे। ऐसा प्रधान जिसके नाम से जिम्मेदार लोगों के दिलों में दहशत आ जाए। मामले को रफा-दफा करने की बजाय वांछित कार्यवाही करे। ऐसी सरकार बने जिसे चुनकर हमें गर्व महसूस हो। देश का हर नागरिक सुरक्षित हो। सशक्त हो। समृद्ध हो। जय हिन्द
-सुमित सारस्वत, पत्रकार, ब्यावर

error: Content is protected !!