“वीक एन्ड” से “स्टार्ट वीक” ओर कितने होंगे वीक…?

– जनता के लिए “पांच दिवसीय सप्ताह” शुरू

सुशील चौहान
भीलवाड़ा। “कोरोना तो कोरोना है” जिसने वो कर दिखाया जो उसे करना था। वीक एंड से शुरू हुआ लॉक डाउन वीक स्टार्ट यानी सोमवार तक पहुंच गया। “सप्ताह” ही “सात दिन” की जगह “तीन दिन” का रह गया। खैर इसके “कसूरवार” भी “हमी” है और “जिम्मेदार” भी। सरकार, प्रशासन और पुलिस ने तो “कोई कसर” नहीं छोड़ी यह समझाने कि कोरोना से बचो नहीं तो कही के नहीं रहोगे। लेकिन “बेहद अफसोस” कि लोग इतने पर भी नहीं माने। अब नए दिशा निर्देश में बाजार खुल रहे है। सुबह से शाम चार बजे तक बाज़ार खुलेंगे। मतलब भीड़ को “खुलमखुल्ला” निमंत्रण। “आओ ओर लापरवाही करो तो कोरोना भी लेते जाओ”। दावा तो नहीं लेकिन विश्वास है कि इस नई गाईड लाइन में कोरोना गाईड लाइन की धज्जियां जमकर उड़ेगी। न मास्क होगा। न सेनेटाइजर ओर न ही दो ग़ज़ की दूरी। मतलब कोरोना की तीसरी लहर के “पीले चावल” हम खुद बाटेंगे। लापरवाह लोग तो यह भी भूल जाएंगे कि “तीसरी लहर” सितंबर के मध्य दस्तक देने वाली है और उसका हौसला हम सब मिल कर बढ़ाने वाले है । लापरवाही का खामियाजा एक बार “फिर अभी” नहीं सितंबर में देखने को मिलेगा । अब स्थिति सामने है हमें सितंबर में फिर से कोरोना चाहिए या नहीं। सोचना भी “आपको” ही है और करना भी आपको।
तो बुधवार से आपके लिए बाजार सुबह से शाम चार बजे तक खुलेंगे। अब आपको ही सोचना कि कोरोना की तीसरी लहर को बुलाओगे या नहीं। नहीं बुलाओगे तो अच्छा रहेगा हम अपने परिजनों के साथ ही रहेंगे। और फिर से बाहर बिना मास्क के घूमे तो समझो कोरोना फिर आपको अपनी “आगोश” में लेने में कोई हिचकिचाहट नहीं करेगा।
कोरोना पोजिटिव के आकड़े जरूर कम हुए लेकिन कोरोना का “जलवा” वैसे के वैसा ही हैं। पांच दिन बाजार खुलेंगे इसलिए जरूरत की चीजें खरीदने में “हाय तौबा” मत करना। सब मिलेगा और सब को मिलेगा। इसलिए बाजार में भीड़भाड़ मत करना। मास्क लगना, दो गज की दूरी को भूलना मत और सेनेटाइजर साथ रखना तथा वैक्सीन जरूर लगवाना तभी हम कोरोना को मात दे पाएंगे। वरना इस बार कोरोना आएगा तो फिर संभलने का मौका नहीं देगा क्योंकि दस जून से रोडवेज व निजी बसें चलेगी। लोग इधर से उधर आएंगे जाएंगे। यही पल फिर दे सकते हैं कोरोना को न्यौता। इसलिए ध्यान रखना जरुरी हैं। जिस तरह कर्मचारियों के लिए फाइप डे वीक हैं उसी तरह अब जनता के लिए पांच दिवसीय सप्ताह शुरू हो गया हैं। यानी सोमवार से शुक्रवार तय किया हैं सरकार ने घर से बाहर निकलने के लिए बाकी शनिवार व रविवार घर में ही रहना हैं।
– सुशील चौहान-
– 98293-03218
– स्वतंत्र पत्रकार
– पूर्व उप – सम्पादक, राजस्थान पत्रिका
– वरिष्ठ उपाध्यक्ष, प्रेस क्लब,भीलवाड़ा
– sushilchouhan [email protected]

error: Content is protected !!