मलाला समेत नौ को ग्लैमर वीमेन अवार्ड

malalaन्यूयॉर्क। लड़कियों की शिक्षा की पैरोकार पाकिस्तानी किशोरी मलाला यूसुफजई और पॉप गायिका लेडी गागा समेत नौ महिलाओं को ग्लैमर वीमेन ऑफ द इयर अवार्ड-2013 से सम्मानित किया गया। न्यूयॉर्क में एक समारोह में मलाला के आगे हॉलीवुड के सितारों व पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की मौजूदगी भी फीकी पड़ गई।

सम्मानित होने वाली सभी महिलाओं को अपने जीवन से अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बनने पर यह पुरस्कार दिया गया। मलाला (16) को उनके ‘विश्व को बदल देने वाले अभियान’ के लिए ‘द ग‌र्ल्स हीरो’ के सम्मान से नवाजा गया। इसके इतर मलाला फंड के लिए कुछ राशि भी दी गई। मलाला फंड दुनियाभर में लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करता है।

गौरतलब है कि लड़कियों की शिक्षा की पैरवी के कारण ही आतंकियों की गोलियों की शिकार बन चुकीं मलाला का अभी तक तालिबान जान का दुश्मन बन हुआ है।

मलाला ने कहा, ‘मैं मानती हूं कि कलम की ताकत बंदूक से कहीं ज्यादा होती है। दरअसल बंदूक के पास कोई ताकत होती ही नहीं, वह सिर्फ लोगों को मार सकती है, लेकिन कलम किसी इंसान को जिंदगी देती है।’

पॉप गायिका लेडी गागा ने भी मलाला को उनकी हिम्मत के लिए खूब सराहा। समारोह में जानी-मानी गायिका व गीतकार बारबरा स्ट्रेसैंड को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

error: Content is protected !!