सुनीता ने अंतरिक्ष में पूरे किए सौ दिन

एक के बाद एक रिकार्ड बनाने वाली भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष में 100 दिन पूरे कर लिए हैं।

47 वर्षीय सुनीता का कहना है कि अंतरिक्ष में इस तरह तैरते रहना एक बेशकीमती अनुभव है। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के अभियान दल का नेतृत्व कर रहीं सुनीता ने बताया वह वहां काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि कहीं न कहीं हमारे दिमाग में यह बात हमेशा रहती है कि यह सबकुछ हमेशा के लिए नहीं है। ऐसे में मेरे लिए यह एक मौका है कि मैं जितना चाहूं तैर सकती हूं। अंतरिक्ष में सुनीता के साथ रूस के फ्लाइट इंजीनियर यूरी मालेन्चेको और जापान के अकीहीको होशिदे भी हैं।

एक टीवी साक्षात्कार में अंतरिक्ष के अपने अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि कई बार बिना बिस्तर और तकिया के तैरते हुए सोना अजीब सा लगता है। कई बार आप मूंगफली मुंह में डालने के लिए उछालते हैं लेकिन वो आपके मुंह में नहीं गिरती है। ऐसी कई असामान्य सी बातें होती हैं, लेकिन बेहद कम गुरुत्व बल में अंतरिक्ष में तैरते रहना एक अमूल्य अनुभव है। उन्होंने कहा कि हम यहां हर एक क्षण का भरपूर मजा ले रहे हैं। हालांकि सुनीता मानती हैं कि घर जैसी कोई जगह नहीं होती है। यहां तक कि अंतरिक्ष भी नहीं लेकिन फिलहाल यह स्पेस स्टेशन ही मेरा धर है। उन्होंने कहा कि यहां काफी गंदगी हो गई है और अगले क्रू सदस्यों के आने से पहले हमें इसे साफ पड़ेगा। एक दल इस हफ्ते के बाद स्पेस स्टेशन जाएगा। रूस का सोयुज रॉकेट कजाखस्तान के बैकोनूर से इस दल को लेकर रवाना होगा।

error: Content is protected !!