पाक ने बैलेस्टिक मिसाइल हत्फ-5 का किया सफल परीक्षण

पाकिस्तान ने बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल हत्फ-5 का परीक्षण किया। यह मिसाइल भारत के कई अंदरूनी इलाकों में मार करने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 1300 किमी है। पाकिस्तान के उच्च सैन्य अधिकारियों ने बताया कि अज्ञात स्थान पर किया गया परीक्षण सफल रहा। हत्फ-5 को ‘गौरी’ के नाम से भी जाना जाता है।

सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आर्मी स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड के स्ट्रैटेजिक मिसाइल ग्रुप ने इस परीक्षण को अंजाम दिया। मध्यम दूरी की इस बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण से सेना की क्षमता में इजाफा होगा। हत्फ-5 द्रव ईंधन से संचालित मिसाइल है, जो पारंपरिक और परमाणु आयुध दोनों को 1300 किमी तक ले जाने में सक्षम है। यह परीक्षण कहां किया गया इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। मिसाइल के सफल परीक्षण पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

पाकिस्तान ने पिछले कुछ महीनों में कई प्रक्षेपास्त्रों का परीक्षण किया है। इसमें 700 किमी तक मार करने वाली हत्फ-9 से लेकर 60 किमी तक निशाना भेदने वाली हत्फ-4 मिसाइल शामिल है।

error: Content is protected !!