फेसबुक इस्तेमाल करना अधिकार मानते हैं कर्मी

employees-see-using-facebook-at-work-as-their-right-studyन्यूयॉर्क। सोशल नेटवर्किंग साइट के प्रति लोगों की दीवानगी बढ़ती ही जा रही है। मौका मिला नहीं कि स्टेटस चेक करना, कमेंट करना और देखना या फिर छिप-छिपाकर चैट करना फेसबुक यूजर्स की आदत में शुमार हो चुका है। आलम यह है कि लोग ऑफिस में भी काम के बीच में फेसबुक पर लॉग-इन करना नहीं भूलते।

हालिया हुए एक सर्वे के मुताबिक ऑफिस में फेसबुक इस्तेमाल करने को कर्मचारी अपने अधिकार के तौर पर देखते हैं। करीब एक-तिहाई कर्मचारी काम के दौरान एक घंटा या लगभग पूरा दिन फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बिताते हैं। अमेरिका और कनाडा में इंटेलिजेंट ऑफिस द्वारा करीब एक हजार से ज्यादा कर्मचारियों पर किए गए सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आए हैं।

सर्वे में शामिल करीब एक-चौथाई लोगों ने स्पष्ट कहा कि वे ऐसी जगह काम ही नहीं करेंगे जहां सोशल मीडिया प्रतिबंधित हो। बिजनेस न्यूज डेली वेबसाइट के मुताबिक, अध्ययन से पता चलता है कि सोशल मीडिया कर्मचारियों का अभिन्न हिस्सा है। सर्वे में करीब एक-तिहाई लोगों ने उन कंपनियों में काम करने के प्रति उत्साह जताया जहां उन्हें उनकी तकनीकी इस्तेमाल करने की छूट हो। इंटेलीजेंट ऑफिस के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी टॉम कैंपलिस के अनुसार, तकनीकी हमारे काम करने के तरीके को बदलने में सक्षम है और हम देख सकते हैं कि कर्मचारी ऐसा करने में आजादी महसूस करते हैं।

error: Content is protected !!