नेल्सन मंडेला की बड़ी बेटी ने कहा, ‘गिद्ध’ है विदेशी मीडिया

71372399893_media295जोहानिसबर्ग: नेल्सन मंडेला की बड़ी बेटी ने उनके पिता के गिरते स्वास्थ्य की खबरों को पाने की कोशिश के दौरान परिवार की भावनाओं और अफ्रीकी परंपराओं का पालन करने में असफल रही विदेशी मीडिया को ‘गिद्ध’ कहकर आज उसकी आलोचना की।

मंडेला पिछले 8 जून से फेंफड़े में संक्रमण के कारण प्रिटोरिया के अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी हालत नाजुक बनी हुई है और वह जीवनरक्षक प्रणाली के सहारे हैं।

प्रिटोरिया में अस्पताल के बाहर घेरा डाल कर बैठे विदेशी पत्रकारों के बारे में मकाजिव मंडेला ने कहा, उनके नजरिये में जातीयता का पुट है। मकाजिव ने कहा कि विदेशी मीडिया अफ्रीकी परंपराओं और परिवार की भावनाओं की कद्र करने में विफल रही है।

उन्होंने कहा, यह ऐसा है, सचमुच, जैसे ‘गिद्ध’ इस बात का इंतजार कर रहे हों कि शेर भैंसे का मांस कब छोड़ेगा, आप समझते हैं न, जैसे मांस के आखिरी टुकड़े के लिए इंतजार कर रहे हों। बतौर परिवार हमारे दिमाग में यही तस्वीर है। उन्होंने कहा, यह बहुत असंवेदनशील है। यह सच है कि मेरे पिता वैश्विक आदर्श हैं, 20वीं सदी के 25 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि लोग मेरे पिता की निजता और उनकी गरिमा का सम्मान नहीं कर सकते। मकाजिव ने कहा, और मैं यह नहीं कहना चाहती हूं, लेकिन मैं इसे कह रही हूं.. कई सारी विदेशी मीडिया के साथ जातीयता की समस्या है।

error: Content is protected !!