लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे नरेंद्र मोदी?

n modi 1लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी में अब इस बात पर विचार हो रहा है कि नरेंद्र मोदी को गुजरात से बाहर लाकर यूपी में चुनाव लड़वाया जाए। इस रणनीति को बनाने वाले बीजेपी नेताओं का मानना है कि अगर ऐसा होता है तो भले ही ‘हिंदुत्व’ का नाम न लिया जाए, लेकिन ‘हिंदुत्व’ की ऐसी लहर आ सकती है, जिससे बीजेपी को इस राज्य में बड़ा फायदा मिल सकता है। यही नहीं, पार्टी इस बात पर भी विचार कर रही है कि कुछ नेताओं को चुनाव न लड़ाया जाए, ताकि वे चुनावी मैनेजमेंट पर फोकस कर सकें।
बीजेपी सूत्रों के मुताबिक जिस तरह से मोदी को लेकर देश भर में चर्चा है, उसे देखते हुए पार्टी के कई नेताओं का मानना है कि उन्हें गुजरात से बाहर लाकर यूपी के लखनऊ में चुनाव लड़वाया जाए। अगर ऐसा होता है तो इससे पार्टी ही नहीं बल्कि मोदी की भी राष्ट्रीय छवि बनेगी। अब तक मोदी को लेकर देशभर में उत्साह है, लेकिन कई लोगों का मानना है कि वह गुजरात के नेता हैं और उनकी राष्ट्रीय छवि पर सवाल उठते रहे हैं। ऐसे में अगर उन्हें लखनऊ से चुनाव लड़वाया जाता है तो न सिर्फ वह राष्ट्रीय नेता की तरह सामने आएंगे बल्कि पार्टी को भी इसका लाभ मिलेगा।

यूपी है चाबी
बीजेपी मानती है कि यूपी ही देश की सत्ता की चाबी है। हालांकि, युवा चेहरे के रूप में वह वरुण गांधी को सुलतानपुर से उतारने की कोशिश में है। उसे लगता है कि मोदी को लाकर इस राज्य में वह न सिर्फ अपने कैडर को मजबूत करने में कामयाब रहेगी, बल्कि वोटरों को भी पहले की तरह रीझा सकेगी। यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं लेकिन इनमें से कुछ को छोड़कर बाकी में बीजेपी उतनी ताकतवर नहीं है, जितनी किसी जमाने में हुआ करती थी। एसपी और बीएसपी के सामने फिलहाल वह कमजोर है, लेकिन अगर मोदी आते हैं तो एक बार फिर राज्य में बिना कहे ‘हिंदुत्व’ की लहर आ सकती है, जिससे बीजेपी को फायदा होगा। बीजेपी के कई उत्साही नेताओं का तो यहां तक दावा है कि अगर मोदी आते हैं तो यूपी से ही 50 सीटें बीजेपी को मिल सकती हैं।
संदेश भी
बीजेपी के कुछ नेताओं का मानना है कि अगर मोदी लखनऊ से लड़ते हैं तो पार्टी इससे कई संदेश दे पाएगी। बीजेपी से अब तक बने एकमात्र प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी लखनऊ से ही चुनाव लड़ते रहे हैं। ऐसे में बीजेपी इशारों में ही कह सकती है कि मोदी लखनऊ के जरिए वाजपेयी की राह पर हैं।
दूसरों पर भी नजर
हालांकि लालकृष्ण आडवाणी ने खुद ही गुजरात से चुनाव लड़ने की बात कह दी है लेकिन पार्टी में यह भी सुगबुगाहट है कि मोदी के साथ संबंधों को देखते हुए हो सकता है कि आडवाणी, गुजरात की जगह भोपाल या किसी अन्य सीट से चुनाव लड़ें।
-राजकुमार सोनी, खबरलोक से साभार

error: Content is protected !!