दलित-ग्राम करतौल में समस्याओं का अंबार

प्राथमिक पाठषाला करतौल में दो माह से बच्चों को नही मिला मध्यांन भोजन
छतरपुर – जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर स्थित ग्राम पंचायत टील के दलित ग्राम करतौल में गणेष षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब टीम ने ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण कर जनता की समस्याओं को सुना । ग्राम करतौल की प्राथमिक पाठषाला में दो माह से बच्चों के खाने पीछे की सामग्री नही है, स्कूल के अध्यापक श्री रज्जाक खान ने बताया कि बच्चा स्कूुल प्रतिदिन आ रहे है लेकिन कुछ समय से उनके मध्यान भोजन की सामग्री न होने से अपने अपने घर भोजन करने जा रहे है । ग्राम करतौल के बयोबृध्द बलराम अहिरवार, रामदीन अहिरवार, हल्कााई, भगवान दास , रामदीन आदि ने बताया कि ग्राम में नौगॉव -हरपालपुर मुख्य सड़क से रोड नही बन पा रहा है, यात्री प्रतिक्षालय अधूरा है, ग्राम में जो नाली का निमार्ण कराया जा रहा है वह पक्षपात पूर्ण हो रहा है, ग्राम षौलालय निमार्ण में धॉधली हो रही है । कुटीर निमार्ण के लिए ग्राम पंचायत सचिव बीस-बीस हजार रू0 रिष्वत मॉगने का भी ग्रामीणों ने आरोप लगाया । ग्रामीण जनता ने जिला प्रषासन से ग्राम की समस्याओं को हल कराने की मॉग की है ।

स्कूल चले अभियान को संतोष गंगेले ने सैकड़ों ग्रामीणों को किया जागरूक

संतोष गंगेले
संतोष गंगेले

छतरपुर, गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के प्रादेषाध्यक्ष संतोष गंगेले ने अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नगर पालिका नौगॉव के जीटीसी, में संचालिक, प्राथमिक, माध्यममिक एवं हाई स्कूल षिक्षण संस्थाओं में बाल-बालिकाओं को षिक्षा के महत्व को बताया साथ ही स्कूल चलो अभियान से सबंििधत साहित्य वितरण किया । इसके बाद नौगॉव जनपद पंचायत क्षेत्र महाराजपुर विधान सभा की ग्राम पंचायत चौबारा, दौरिया, पुतरया-पचवारा, टीला-करतौल, बड़ागॉव, आलीपुरा की समस्त प्राथमिक पाठषालाओं, माध्यमिक षालाओं हायर सेकेण्ड्री स्कूल में स्कूल चलो अभियान जागरूकता पर प्रचार प्रसार किया , सैकड़ों ग्रामीणों को षिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता पर जागरूक किया । इस जागरूकता अभियान में युवा पत्रकार श्री कमलेष जाटव साथ में रहे ।
स्कूल चलो अभियान की जीटीसी प्राठमिक ष्षाला प्रधान अध्यापक श्रीमती सरोज खरें, मा0षाला देवी मंदिर के प्राचार्य श्रीसंजय श्रीवास्तव, हा0से0 स्कूल के प्राचार्य श्री संदीप तिवारी,, दौरिया के श्री बिनोद गुप्ता ग्राम पंचवारा के श्री ष्ष्याम बिहारी तिवारी, ने सराहना की है।
kaushal kishor Richhariya

error: Content is protected !!